Tuesday, July 2, 2024
HomeAasthaबुधवार को ही क्यों की जाती है गणेश भगवान की पूजा, जान...

बुधवार को ही क्यों की जाती है गणेश भगवान की पूजा, जान इससे संबंधी रोचक बातें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Worship Of Lord Ganesh: गणेश भगवान की पूजा बुधवार के दिन करना अति उत्तम माना जाता है, आखिर ऐसा क्यों? तो चलिए आज आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से बताते हैं। गणेश भगवान सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माने जाते हैं। गणेश जी अपने भक्तों की पीड़ा भी हर लेते हैं। इसी कारण उन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश की पूजा के लिए बुधवार का दिन अति उत्तम माना जाता है।

गणपति बप्पा के पूजा के लिए सप्ताह का तीसरा दिन उत्तम

बुधवार सप्ताह का तीसरा दिन होता है और यह दिन गणेश भगवान की पूजा के लिए अति उत्तम माना जाता है। वैसे हिंदी धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवता या देवी की पूजा की जाती है। इसी तरह बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा का विधान है। ऐसा माना जाता है कि यह दिन भगवान गणेश की अप्रिय होता है और इस दिन की गई पूजा उपासना सीवर बेहद प्रसंग होते हैं और भक्तों की मनोकामना भी पूरी करते हैं।

क्या है बुधवार दिन से गणेश भगवान का संबंध?

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जब माता पार्वती द्वारा भगवान गणेश की उत्पत्ति की गई तब कैलाश पर्वत पर बुद्धदेव की उपस्थित थे। इसलिए गणेश जी की पूजा के लिए उनके प्रतिनिधि बार बुद्ध हुए और इस कारण बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा का विधान शुरू हुआ। एक अन्य मान्यता है कि, भगवान शिव जब त्रिपुरासुर का वध करने में असफल हुए तो उन्होंने उसे पर विचार किया कि आखिर में असफल क्यों हो गया और उनके कार्य में क्या बिगाड़ा पड़ा। फिर उन्होंने ज्ञान हुआ कि वह गणेश की अर्चना के बिना ही युद्ध करने चले गए थे। इसके बाद गणेश जी की पूजा की गई। उन्होंने फुल मालयन चढ़ाई और लड्डुओं का भोग लगाया। जब इसके बाद युद्ध हुआ तो त्रिपुरा और युद्ध में हार गया पूर्ण विराम्प्ट यही कारण है कि हर कार्य से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है, जिससे कि सफलतापूर्वक हो जाए।

ALSO READ:

IND vs AUS Final: रोहित को आई माही की याद, आंखों में नमी-ज़ुबाँ पर धोनी 

Uttarkashi Tunnel Accident: टनल में फँसे सभी मजदूरों को PM मोदी का खास मैसेज

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular