Tuesday, July 2, 2024
HomeTrendingआज ही के दिन क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस?...

आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? जानें क्या है सबसे बड़ी त्रासदी से लिंक

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), National Pollution Control Day 2023: प्रदूषण और इसके खतरनाक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। यह दिन भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है।

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day 2023)

1984 में हुई विनाशकारी भोपाल गैस त्रासदी की याद में हर साल 02 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। यह विनाशकारी दिन प्रदूषण नियंत्रण उपायों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। इसका मुख्य उद्देश्य मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता फैलाना, पुरानी प्रथाओं के बारे में जनता को शिक्षित करना और प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सामूहिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करना है। यहां हम इस खास दिन के महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बात करेंगे।

भोपाल गैस त्रासदी का दर्द क्या था?

2-3 दिसंबर 1984 की रात भोपाल में हुई गैस त्रासदी दुनिया की सबसे भीषण औद्योगिक आपदाओं में से एक थी। भोपाल (भारत) में यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड के कीटनाशक संयंत्रों से हुए घातक गैस रिसाव के कारण रात में चैन की नींद सो रहे हजारों लोगों को सुबह का सूरज देखने को नहीं मिला और जो बच गए वे 39 साल बाद भी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। उन्हीं की याद में यह खास दिन मनाया जाता है और लोगों को प्रदूषण मुक्त जीवन जीने के लिए मनाया जाता है।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस का महत्व:

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस जनता को प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता लाने और शिक्षित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यह भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को याद करने और प्रदूषण नियंत्रण की दिशा में आवश्यक कदम उठाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। इसका उद्देश्य लोगों को अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और स्वच्छ और हरित दुनिया में योगदान देने के लिए प्रेरित करना भी है।

प्रदूषण मुक्त जीवन में नागरिकों की भूमिका

किसी भी प्रकार के प्रदूषण को कम करने के लिए देश के प्रत्येक नागरिक को अपने दैनिक जीवन में सक्रिय कदम उठाने की जरूरत है। इसके तहत पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को अपनाना, प्लास्टिक का उपयोग कम करना, स्थानीय पर्यावरणीय पहलुओं का समर्थन करना और प्रदूषण नियंत्रण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी और कर्तव्य है।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के मुख्य तथ्य!

भोपाल गैस त्रासदी औद्योगिक लापरवाही के विनाशकारी परिणामों और प्रभावी प्रदूषण नियंत्रण उपायों की तत्काल आवश्यकता की याद दिलाती है। यह दिन पिछली आपदाओं से सीखने और भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से बचने के लिए निवारक उपाय करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

वायु गुणवत्ता जागरूकता

भारत में वायु प्रदूषण के बारे में बढ़ती चिंताओं को देखते हुए, राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस वायु गुणवत्ता की निगरानी और सुधार के महत्व पर प्रकाश डालता है। वायु प्रदूषण की गंभीर समस्याओं के समाधान के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ाने, औद्योगिक उत्सर्जन को कम करने और हरित स्थानों को बढ़ाने जैसी पहलों पर चर्चा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

ये भी पढ़ें:- योगी सरकार का बड़ा तोहफा! अब UP की बसों में फ्री सफर करेंगी महिलाएं 

UP Weather: यूपी में ठुठरा रही ठंड! बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट, जानें आज के मौसम का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular