Sunday, July 7, 2024
HomeEducationTeacher's Day 2023: भारत में विश्व से पहले क्यों मनाया जाता है...

Teacher’s Day 2023: भारत में विश्व से पहले क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे, जानिए इसकी खास वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Teacher’s Day 2023: आज देशभर में शिक्षकों के सम्मान में टीचर्स डे का आयोजन किया जा रहा है। स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों में आज इस खास दिन का जश्न मनाया जा रहा है। पर आपको पता है कि इसको मनाने की खास वजह क्या है? सबसे पहले शिक्षक दिवस कब मनाया गया? तो आइए जानते हैं इसके बारे में…

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को मनाया जाता है ‘टीचर्स डे’ के रुप में 

बात करें दुनिया के पहले टीचर्स डे सेलिब्रेट करने की तो इसके पीछे की खास वजह है हमारे महान दार्शनिक, विद्वान और भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती जिसको हम ‘टीचर्स डे’ के रुप में मनाया जाता है।

देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति रहे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, जिन्होंने अपनी जिंदगी का काफी हिस्सा अध्यापन कार्य में गुजारा। वहीं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के विद्यार्थियों ने उनके जन्मदिन को मनाने की इच्छा जाहिर की थी। इस पर डॉ. राधाकृष्णन ने उन विद्यार्थियों से कहा था कि इस दिन सिर्फ मेरा जन्मदिवस नहीं बल्कि देश भर के सभी शिक्षकों के सम्मान के लिए मनाया जाए तो उन्हें खुशी होगी। तभी से ही यह दिन टीचर्स डे के रुप में सेलिब्रेट होने लगा।

5 अक्टूबर 1994 में हुई थी वर्ल्ड टीचर्स डे मनाने की शुरूआत

भारत में हर साल टीचर्स डे 5 सितंबर को आयोजित किया जाता है। वहीं वर्ल्ड टीचर्स डे का आयोजन ठीक इसके एक महीने बाद यानी कि 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। यूनेस्को ने वर्ष 1994 में 5 अक्टूबर को वर्ल्ड टीचर्स डे के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। इस दिन पर वैश्‍विक स्तर पर शिक्षकों को होने वाली समस्याओं पर विचार-विमर्श किया जाता है। इसके साथ ही टीचर्स से जुड़े कई अन्य अहम मुद्दे भी उठाए जाते हैं। वहीं वर्ल्ड टीचर्स डे हर साल एक नई थीम के साथ आयोजित होता है।

Read more: UP Weather : भीषण गर्मी से मिलने जा रही प्रदेश वासियों को निजात, कई जिलों में जारी की बारिश की चेतावनी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular