Tuesday, July 2, 2024
HomeराजनीतिWinter Session 2021 विपक्ष ने संसद में उठाई आंदोलन में जान गंवाने...

Winter Session 2021 विपक्ष ने संसद में उठाई आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को मुआवजे की मांग

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली:

Winter Session 2021 : 29 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया था। वहीं आज इस सत्र का तीसरा दिन है। आज संसद के इस सत्र में विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने सरकार को किसानों के मुद्दे पर घेरा। विपक्ष ने सरकार से किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की। वहीं सरकार से यह भी सवाल किया कि सरकार मृतक किसानों के परिजनों को आर्थिक सहायता देने बारे क्या कर रही है।

विपक्ष ने यह भी पुछा कि क्या सरकार आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा देने का प्रस्ताव ला रही है। वहीं इस बात का जवाब देते हुए कहा कि हमारे पास मृतक किसानों की कोई जानकारी नहीं है। तो ऐसे में मुआवजा देने का सवाल ही नहीं उठता। (Winter Session 2021)

किसान आंदोलन में मरे करीब 700 किसान (Winter Session 2021)

DDeceased farmers – Wrangling Over Compensation: गत एक वर्ष से दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों की वापसी सहित अन्य मांगों के लिए प्रदर्शन कर रहे किसान आंदोलन में अभी तक करीब 700 किसान अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से अधिकतर किसान मौसम की मार के चलते मरे हैं। वहीं कुछ किसानों ने कृषि कानूनों से आहत होकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है।

विपक्ष की मांग मृतक किसानों को मिले मदद (Winter Session 2021)

संसद के तीसरे दिन संसद की कार्यवाही शुरू होते ही सदन में कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार से किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को मदद के नाम पर मुआवजा देने की मांग की है। विपक्ष का कहना है कि कृषि कानूनों को रद्द करवाने के लिए किसानों ने अपने प्राणों की आहुति दी है।

ऐसे में मरे किसानों के परिजनों को केंद्र सरकार मुआवजा देने का काम करे। लेकिन सरकार का कहना है कि हमारे पास मरे किसानों का कोई आंकड़ा नहीं है। वहीं विपक्ष की ओर से इस मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव भेजकर चर्चा करने को कहा गया था। ऐसे में जाहिर है कि संसद के शीत सत्र में एक बार फिर माननीयों के बीच महौल गर्मा सकता है। (Winter Session 2021)

Also Read : WHO Statement 60 की उम्र पार कर चुके लोगों के लिए वैरिएंट ओमिक्रॉन बन सकता खतरा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular