Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsWomen Health Tips: महिलाओं के बीच बढ़ रही ब्रेस्ट कैंसर की समस्या,...

Women Health Tips: महिलाओं के बीच बढ़ रही ब्रेस्ट कैंसर की समस्या, रोकथाम के लिए खाने में करें ये बदलाव

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Women Health Tips: ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के बीच एक आम स्वास्थ्य समस्या है। जिसको सही समय पर पहचाना जाना बहुत जरूरी है। हमारे दैनिक भोजन विकल्पों में हमारे शरीर को पोषण देने जबरदस्त शक्ति होती है। हालांकि, नियमित भोजन में पाए जाने वाले कुछ कैमिकल्स कैंसर से जुड़े हो सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि किसान कीड़ों और कीड़ों से बचने और बेहतर पैदावार के लिए फसलों पर कीटनाशकों का उपयोग करते हैं, लेकिन यह फसलों और किसानों के लिए फायदेमंद लगता है, लेकिन ये आम रासायनिक कीटनाशक हमारे हार्मोन में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्या को बढ़ावा दे सकता है।

हार्मफुल कैमिकल्स से बचाव जरूरी

जिस वजह से कहा जाता है कि जब भी हो सके हमें ओरगेनिक चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ओरगेनिक चीजों का मतलब प्राकृतिक उर्वरकों और कीटनाशकों के साथ उगाए गए भोजन से होता है। इससे उन हार्मफुल कैमिकल्स से बचाव मिलता है जो ब्रेस्ट कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक हैं।

कुछ चीजे जो कर सकती है ब्रेस्ट कैंसर से रोकधाम

  • जैविक बाजरा और अनाज पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड हैं जो कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।
  • जैविक नमक न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि अधिक पौष्टिक भी होता है।
  • मेवे, बीज और कोल्ड-प्रेस्ड तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, हृदय-स्वस्थ वसा हैं जो संभावित कैंसर से बचाव में सहायता करते हैं।
  • ब्रोकोली और केल जैसी क्रूसिफेरस सब्जियां कम कैलोरी वाली होती हैं और इनमें कैंसर से लड़ने वाले यौगिक होते हैं।
  • ओरगेनिक फल, विशेष रूप से जामुन, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न प्रकार के खनिज और विटामिन से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ शरीर कार्यों को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

स्तन कैंसर के लक्षणों में स्तन की चेष्ट में गांठ, त्वचा का सूजन, निप्पल का परिवर्तन और रक्त-द्रव शामिल हो सकते हैं। यदि ऐसे लक्षण पाए जाते हैं, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

ब्रेस्ट कैंसर के सुरक्षा उपाय

स्तन कैंसर से बचाव के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य जाँच, स्वस्थ आहार, और नियमित व्यायाम अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। शिक्षा, जागरूकता, और समर्थन से लैस जीवनशैली बनाए रखना भी आवश्यक है।

स्तन कैंसर का समय पर पहचाना जाना जीवन को बचाने में मदद कर सकता है। समाज में जागरूकता बढ़ाना और समर्थन प्रदान करना हम सभी की जिम्मेदारी है।

ये भी पढ़ें-UP Crime: स्कूली छात्रा का होटल में गैंगरेप, हिरासत में स्टाफ के 2 लोग

Uttar Pradesh: यूपी के नए डीजी बने प्रशांत कुमार, जानिए क्यों हैं सुपरकॉप के नाम से मशहूर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular