Wednesday, July 3, 2024
HomeBreaking NewsWomen Reservation Bill : महिला आरक्षण बिल पर सपा ने जाहिर की...

Women Reservation Bill : महिला आरक्षण बिल पर सपा ने जाहिर की मंशा, सांसद एसटी हसन ने दिया बड़ा बयान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Women Reservation Bill लखनऊ : संसद के विशेष सत्र के बीच सोमवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दे दी गई। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इसे लोकसभा में रखा जाएगा, जिसके बाद महिला आरक्षण को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं।

इस मुद्दे पर सपा सांसद एसटी हसन ने भी बयान दिया। विशेष सत्र के पहले दिन सदन में बोलते हुए सपा सांसद ने महिला आरक्षण पर अपनी राय रखी है।

सपा सांसद डॉ. एसटी हसन ने महिला आरक्षण का समर्थन करते हुए सोमवार को लोकसभा में कहा कि, ”हम महिला आरक्षण का समर्थन करते हैं। हम चाहते हैं कि महिला आरक्षण बिल आए, लेकिन एसपी चाहती है कि इसमें एससी, एसटी, ओबीसी और मुस्लिमों के लिए आरक्षण हो और ये आरक्षण है। ” पार्टियों पर लागू होना चाहिए, लेकिन चुनाव आयोग पर नहीं।”

सपा सांसद ने कहा कि

एसपी सांसद ने कहा, ”पार्टियों को अपने हिसाब से महिला आरक्षण करना चाहिए, ऐसा न हो कि हमारे बड़े नेता जहां भी खड़े हों, अगर चुनाव आयोग उनसे नाराज हो तो वह सीट महिलाओं के लिए आरक्षित कर दें। ”

ज्यादातर पार्टियां महिला आरक्षण विधेयक के समर्थन में

दरअसल, महिला आरक्षण विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 फीसदी यानी एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है। इसके साथ ही इस 33 फीसदी आरक्षण में एससी और एसटी के लिए भी आरक्षण का प्रावधान है। ये बिल कई सालों से रुका हुआ है।

वैसे तो ज्यादातर राजनीतिक दल पहले से ही महिला आरक्षण विधेयक के समर्थन में हैं। हालांकि, महिला आरक्षण को लेकर कुछ पार्टियों ने आपत्ति जरूर जताई है। इससे पहले यूपीए सरकार में भी महिला आरक्षण बिल को पास कराने की कोशिश की गई थी, लेकिन तब ये पास नहीं हो सका था।

Also Read – Chandauli News : विश्वकर्मा पूजन के मूर्ति विसर्जन के दौरान हुआ हादसा, एक व्यक्ति लापता

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular