Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatWorld Music Day: आज है विश्व संगीत दिवस, जानें कब और कहां...

World Music Day: आज है विश्व संगीत दिवस, जानें कब और कहां शुरू हुआ ये दिन..

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), World Music Day: विश्व संगीत दिवस (World Music Day) प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। इस दिन संगीत की ख़ास महत्वता दी जाती है और लोग दुनिया भर में संगीत का आनंद लेने के लिए एकत्रित होते हैं। विश्व संगीत दिवस का प्रारंभ फ़्रांस में हुआ था, जहां 1982 में फ़्रांसीसी मंत्री ऑफ़ कल्चर, जैक लांग, ने ऐसे संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया जो लोगों को संगीत के साथ आपसी रुप से जुड़ने का अवसर देते हैं। इसके बाद से, यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने लगा है और आजकल यह दिन दुनिया भर में संगीत प्रेमियों द्वारा मनाया जाता है।

ये है विश्व संगीत दिवस का मुखेय उद्देश्य

विश्व संगीत दिवस का मुख्य उद्देश्य संगीत की प्रशंसा और प्रसार करना है और लोगों को संगीत का आनंद लेने के लिए प्रेरित करना है। इस दिन लोग संगीत कार्यक्रम, संगीत सदस्यता, संगीत उपन्यास और अन्य संगीत समारोहों में शामिल होते हैं। संगीत संघों, संगीत शिक्षा संस्थानों और संगीतकारों द्वारा विशेष संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

विश्व संगीत दिवस महत्वता को देता है मान्यता  

इसके अलावा, लोग अपने पसंदीदा संगीतकारों और बैंड्स के साथ अपना अधिक समय बिताते हैं और संगीत का आनंद लेते हैं। विश्व संगीत दिवस एक ऐसा अवसर है जो संगीत की महत्वता को मान्यता देता है और संगीत के साथ जुड़ने की प्रोत्साहना करता है। यह एक सामरिक और मनोरंजक दिन होता है जहां लोग संगीत की ख़ूबसूरती का आनंद लेते हैं और संगीत की विविधता का मज़ा उठाते हैं।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Electricity: नौ हजार करोड़ का बजट बिजली खरीद के लिए हुआ पास, जानें क्या है अहम प्रस्ताव

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular