Wednesday, July 3, 2024
HomeEnvironmentWorld Water Day 2023 : जानें किस थीम के साथ मनाया जा...

World Water Day 2023 : जानें किस थीम के साथ मनाया जा रहा है इस बार ‘विश्व जल दिवस’

- Advertisement -

इंडिया न्यूज:  (Know with which theme ‘World Water Day’ is being celebrated this time): बचपन से हमे सिखाया गया है की “जल ही जीवन है” अगर पानी ना हो तो मनुष्य का जीवन खतरे में पड़ सकता है। मगर हम में से बहुत लोग इस बात को नहीं जानते की विश्व स्तर पर पानी की समस्यां दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। जिसके चलते हर साल 22 मार्च को  विश्‍व जल दिवस मनाते है। जहां ये दिन   पानी की बर्बादी को रोकने और लोगों को इसका महत्‍व समझाने के उद्देश्‍य से मनाया जाता है।

खबर में खासः-

  • क्या है विश्व जल दिवस मनाने का उद्देश्य?
  • पहली बार विश्व जल दिवस कब बनाया गया था?
  • क्यों महत्वपूर्ण है जल पर जागरूकता ?
  • जल को स्वच्छ रखने के लिए क्या करना चाहिए?

क्या है विश्व जल दिवस मनाने का उद्देश्य ?

दुनिया भर में 22 मार्च विश्व जल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य विश्वभर में जल के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना तथा जल संरक्षण पर बल देना है। वहीं पानी का इस्तमाल ना केवल मनुष्य और जीव-जंतुओं के लिए बल्कि खेती, घर का काम, नहाना तथा अन्य कई जरुरतों को पूरा करता है।

पहली बार विश्व जल दिवस कब बनाया गया था?

‘विश्व जल दिवस’ की अंतरराष्ट्रीय पहल ‘रियो डि जेनेरियो’ में 1992 में आयोजित ‘पर्यावरण तथा विकास का संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन’ (यूएनसीईडी) में की गई थी, जिस पर सर्वप्रथम 1993 को पहली बार 22 मार्च के दिन पूरे विश्व में ‘जल दिवस’ के मौके पर जल के संरक्षण और रख-रखाव पर जागरुकता फैलाने का कार्य किया गया।

क्यों महत्वपूर्ण है जल पर जागरूकता ?

जल पृथ्वी के सभी तंत्रों को नहीं तो अनेकों को जोड़ता है। यह प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्र, नदियों को झीलों, पहाड़ों को समुद्र, पृथ्वी को आकाश, और हम, लोगों को, संपूर्ण पृथ्वी प्रणाली से जोड़ता है। इसे समझने से पानी के अधिक स्थायी उपयोग के लिए कार्रवाई शुरू करने में मदद मिलेगी ।

जल को स्वच्छ रखने के लिए क्या करना चाहिए?

पानी को पूरी तरह से स्वच्छ और कीटाणु रहित बनाने के लिए  कम-से-कम उसे २० मिनट उबालना चाहिए और उसे ऐसे साफ कंटेनर में रखना चाहिए, जिसका मुंह संकरा हो ताकि उसमें किसी प्रकार की गंदगी न जाए।

ये भी पढ़ें- Navratri Fast Rules : चैत्र नवरात्रि आज से शुरू, व्रत के दौरान खाने में करें इन चीजों को शामिल, नहीं बिगड़ेगी सेहत

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular