Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशY20 Summit: प्रतिनिधियों ने देखी IIT की सुपर कम्प्यूटिंग क्षमता, अभिभूत हुए...

Y20 Summit: प्रतिनिधियों ने देखी IIT की सुपर कम्प्यूटिंग क्षमता, अभिभूत हुए विदेशी युवा मेहमान, वाई-20 का उद्घाटन आज

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Y20 Summit: पहले दिन Y20 शिखर सम्मेलन में पहुंचे प्रतिनिधियों ने आईआईटी बीएचयू में सुपर कंप्यूटिंग सेंटर और प्रिसिजन इंजीनियरिंग हब का भ्रमण किया। युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित Y20 में G20 देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 130 प्रतिनिधियों ने Y20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। जिसमें कुल मिलाकर लगभग 500 लोग उपस्थित हुए ।

युवा मामले विभाग द्वारा आयोजित जी20

भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के युवा मामले विभाग द्वारा आयोजित जी20 के तहत वाई20 शिखर सम्मेलन गुरुवार को बीएचयू में सुपर कंप्यूटिंग सेंटर और प्रिसिजन इंजीनियरिंग हब के दौरे के साथ शुरू हुआ। इस दौरान Y20 प्रतिनिधियों को इस बात की झलक मिली कि इस तकनीक के माध्यम से अधिक एप्लिकेशन डोमेन, अनुसंधान निदेशकों और महत्वपूर्ण मिशनों को परिवर्तित करने का लक्ष्य कैसे प्राप्त किया जा सकता है। आईआईटी बीएचयू के संकाय सदस्यों ने दिखाया कि कैसे सुपर कंप्यूटिंग सेंटर ने देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुसंधान और विकास क्षेत्र को आगे बढ़ाया है।

भांगड़ा जैसे शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन से भरा एक सांस्कृतिक प्रदर्शन

इस कार्यक्रम के बाद वाराणसी में रुद्राक्ष इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर (आरआईसीसीसी) में आईआईटी-बीएचयू द्वारा आयोजित सत्र की प्रस्तुति हुई।  प्रेजेंटेशन की शुरुआत आईआईटी बीएचयू में लगातार विकसित हो रहे संस्थागत संरचना और भारत को मजबूत बनाने में तकनीकी शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका की झलक के साथ हुई। साथ ही इस दौरान बीएचयू के अनुसंधान गतिविधियों, प्लेसमेंट गतिविधियों, नवाचार, ऊष्मायन और स्टार्टअप संस्कृति पर ध्यान केंद्रित किया गया।  कार्यक्रम के एक भाग के रूप में आईआईटी बीएचयू के प्रतिभाशाली छात्रों द्वारा संगीतमय प्रस्तुति और गरबा, ओडिसी, भरतनाट्यम, कथक और भांगड़ा जैसे शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन से भरा एक सांस्कृतिक प्रदर्शन भी प्रदर्शित किया गया।

Y20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन का अंत मंत्रमुग्ध कर देने वाला

संध्या में प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों को सारनाथ ले जाया गया और उन्हें वाराणसी की संस्कृति की झलक दिखाई गई।  सारनाथ के भ्रमण से उन्हें दुनिया के सबसे प्रमुख बौद्ध तीर्थस्थलों में से एक की सांस्कृतिक आभा का अनुभव करने में मदद मिली।  सारनाथ में प्रतिनिधियों ने पुरातत्व संग्रहालय का भी दौरा किया।
Y20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन का अंत मंत्रमुग्ध कर देने वाले लाइट एंड साउंड शो के साथ समापन हुआ। इस दौरान गौतम बुद्ध की गहन जीवन यात्रा का वर्णन किया गया।

17 से 20 अगस्त तक वाराणसी में आयोजित किया जा रहा

जी-20 शिखर सम्मेलन 17 से 20 अगस्त तक वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रमुख विशेषज्ञ, निर्णय निर्माता, जी-20 देशों के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि नॉलेज पार्टनर (IIM रायपुर), अकादमिक भागीदार (विश्वविद्यालय/संस्थान) एक साथ आएंगे। वाराणसी में आयोजित सम्मेलन में पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई चर्चाओं के निष्कर्षों से बनाई गई वाई 20 निष्कर्षों  पर बातचीत करने, अंतिम रूप देने और हस्ताक्षर करने के लिए जी-20 देशों के युवा विशेषज्ञों, निर्णय निर्माताओं और युवा प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा।

Also Read: Varanasi News: CM योगी ने तीसरी बार किये बाबा विश्वनाथ व काशी के दर्शन, एक रिकॉर्ड बना गए मुख्यमंत्री

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular