Sunday, June 2, 2024
HomeBreaking NewsYashoBhoomi Convention Centre : पीएम मोदी करेंगे YashoBhoomi' का उद्घाटन, जानें Convention...

YashoBhoomi Convention Centre : पीएम मोदी करेंगे YashoBhoomi’ का उद्घाटन, जानें Convention हॉल में क्या है खास

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) YashoBhoomi Convention Centre लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को दिल्ली के द्वारका में एशिया के सबसे बड़े इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईईसी) ‘यशोभूमि’ का उद्घाटन करेंगे। यह कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम से भी बड़ा है।

यह दुनिया के सबसे बड़े MICE (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी) केंद्रों में से एक होगा। इसके अलावा पीएम आज द्वारका सेक्टर 21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन करेंगे।

यशोभूमि – वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर न्यू यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर, द्वारका सेक्टर – 25, दिल्ली एक भूमिगत स्टेशन है जो शहर के महत्वपूर्ण स्थानों से सीधे जुड़ता है। जैसे कि यह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के टर्मिनल 3 से जुड़ा होगा।

वास्तव में, देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करना पीएम नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण है। ऐसे में ‘यशोभूमि’ इस कवायद को बढ़ावा देगी।

कन्वेंशन सेंटर में क्या है खास

कन्वेंशन सेंटर की छत पर नीले रंग का डिज़ाइन है। इस कन्वेंशन सेंटर में 12 हजार से ज्यादा लोग बैठ सकते हैं। इसमें 15 कन्वेंशन रूम, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम बनाए गए हैं। इसकी लागत करीब 5400 करोड़ रुपये है। इसकी छत को तांबे से डिजाइन किया गया है।

इसमें रोशनदानों के माध्यम से रोशनी आएगी। यह 219 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। कन्वेंशन सेंटर में देश की सबसे बड़ी LED स्क्रीन लगाई जाएगी। इसके फ्लोर पर भारतीय संस्कृति से प्रेरित चीजों का इस्तेमाल किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी। इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IIEC) का उद्घाटन 17 सितंबर 2023 यानी आज किया जाएगा। राजधानी दिल्ली में आज कई सड़कों पर ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यशोभूमि के उद्घाटन को देखते हुए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है।

द्वारका समेत कई इलाकों में ट्रैफिक प्रभावित रहेगा। जिसके कारण NH-48 से निर्मल धाम नाला (UER-II) तक की सड़क पूरे दिन प्रभावित रहेगी। इस रास्ते की ओर आने वाले लोगों को इससे बचने की सलाह दी जाती है। एडवाइजरी के मुताबिक लोगों को आवागमन के लिए वैकल्पिक रास्ते अपनाने चाहिए।

Also Read – PM Modi’s net worth : कितने अमिर हैं भारत के प्रधानमंत्री, जानें कितना है पीएम मोदी का वेतन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular