Friday, July 5, 2024
Homeटॉप न्यूज़Year Ender 2023: साल 2023 भारत की उपलब्धियों से रहा भरा, देश...

Year Ender 2023: साल 2023 भारत की उपलब्धियों से रहा भरा, देश ने बनाए ये विश्व रिकॉर्ड

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Year Ender 2023: नया साल आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में हम पिछले साल भारत की उन उपलब्धियों पर चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा। इस साल भारत में चांद से लेकर धरती तक कई बड़े कारनामे हुए हैं। इसके अलावा भारत ने दुनिया भर में अपनी नेतृत्व क्षमता का भी लोहा मनवाया है। आइए आज हम आपको भारत की उन 10 उपलब्धियों के बारे में बताते हैं।

दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश (Year Ender 2023)

भारत वर्ष 2023 में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इसरो ने पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है। इसके साथ ही भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के साथ चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। चंद्रयान-3 मिशन 14 जुलाई, 2023 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था। जिसके बाद 23 अगस्त 2023 को विक्रम लैंडर ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सफल लैंडिंग की।

सबसे तेज़ 5G रोलआउट का रिकॉर्ड

उत्तराखंड के गंगोत्री में 2,00,000वीं 5G साइट का शुभारंभ केंद्रीय संचार, रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया। दरअसल, इसके साथ ही पूरी दुनिया में सबसे तेज 5जी रोलआउट का रिकॉर्ड बन गया, जिसके तहत हर मिनट एक साइट स्थापित की गई। 8 महीनों में 700 जिलों को कवर करते हुए 2,00,000 साइटें स्थापित की गईं

दुनिया की सबसे बड़ी विमान डील

साल 2023 में टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने फ्रांस की एयरबस और अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग से 470 यात्री विमान खरीदने का सौदा किया था, जो दुनिया का सबसे बड़ा वाणिज्यिक विमान सौदा था। इस डील से वैश्विक मंच पर भारत की स्थिति मजबूत हुई।

सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

इस साल भारत ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होने के मामले में दुनिया के बड़े-बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक, भारत की दूसरी तिमाही की विकास दर दुनिया में सबसे ज्यादा रही और देश सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी गति बरकरार रखे हुए है।

दीपोत्सव का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

भगवान राम की नगरी अयोध्या में इस साल एक नया विश्व रिकॉर्ड बना, जहां सरयू नदी के 51 तटों पर 22 लाख 23 हजार दीपक जलाए गए, जो दीपोत्सव का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। राम मंदिर के अंदर 50 हजार दीपक जलाए गए।

विश्व की सबसे लंबी नदी यात्रा

इस साल प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज – एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई, जो दुनिया में चर्चा का विषय बन गया। इसके अलावा पीएम मोदी ने वाराणसी में टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया था। एमवी गंगा विलास एक क्रूज है जिसने उत्तर प्रदेश के वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू की और बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक पहुंचने के लिए 51 दिनों में लगभग 3,200 किमी की यात्रा की।

विश्व का सबसे बड़ा कार्यालय भवन

इस साल पीएम मोदी ने गुजरात के सूरत में दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग देश को समर्पित की, जो साल 2023 में भारत की अहम उपलब्धियों में से एक है। यह बिल्डिंग 659,611 वर्ग मीटर में फैली हुई है और इसे सूरत डायमंड बोर्स ने तैयार किया है।

विश्व का सबसे बड़ा ध्यान केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र स्वर्वेद महामंदिर का भी उद्घाटन किया। वाराणसी के चौबेपुर क्षेत्र के उमराहा में दुनिया का सबसे बड़ा योग केंद्र बनाया गया है। यह 7 मंजिला ध्यान केंद्र है जो दुनिया में सबसे बड़ा है। नवनिर्मित स्वरवेद महामंदिर 3 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ है।

डिजिटल भुगतान में भारत शीर्ष पर

वर्ष 2023 में दुनिया भर में डिजिटल भुगतान के माध्यम से कुल लेनदेन लगभग 9.46 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। डिजिटल भुगतान की सूची में भारत शीर्ष पर है। वर्ष 2022 में भारत में 89.5 मिलियन डिजिटल भुगतान किए गए। भारत सरकार के MyGovIndia द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 2022 में दुनिया भर में किए गए सभी वास्तविक समय के काम का 46% भारत में किया गया था।

अधिकांश देशों की भागीदारी वाला योग सत्र

इस साल प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस बड़े योग सत्र का आयोजन किया गया, जहां अधिकांश राष्ट्रीयताओं के लोगों की भागीदारी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया। इसका आयोजन 21 जून को 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर किया गया था।

ALSO READ:

Calendar 2024: नए साल 2024 के व्रत-त्योहार डेट, होली से लेकर दिवाली, जानें सभी त्योहारों की तारीख 

Amit Shah Mathura Visit: आज अमित शाह का मथुरा दौरा, षष्ठी महोत्सव में करेंगे शिरकत, जानें पूरा शेड्यूल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular