Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatYoga Health Benefits: आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जानें योग...

Yoga Health Benefits: आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जानें योग से होने वाले फयादें व इसका इतिहास..  

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Yoga Health Benefits: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रत्येक वर्ष 21 जून को मनाया जाता है। यह दिवस योग के महत्व और लाभों को जागृत करने का अवसर प्रदान करता है। योग एक प्राचीन भारतीय तकनीक है जिसमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यासों का समन्वय होता है। योग के माध्यम से मन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न आसन, प्राणायाम (श्वासायाम), ध्यान और मनन की तकनीकें अभ्यास की जाती हैं। इसके साथ ही रोजाना योग करने से बेहद से शारीरिक लाभ होते हैं।

योग करने से होने वाले शारीरिक लाभ

  1. स्वास्थ्य लाभ: योग के अभ्यास से शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। योग आसनों और प्राणायाम के माध्यम से शरीर की लचीलापन बढ़ती है, मस्तिष्क की स्पष्टता और शांति में सुधार होता है, सामरिक शक्ति बढ़ती है और संवेदनशीलता में सुधार होता है।
  2. मानसिक स्थिरता: योग का अभ्यास मानसिक स्थिरता और तनाव को कम करने में मदद करता है। ध्यान और मनन की प्रक्रियाओं से मन को शांति मिलती है, मानसिक तनाव कम होता है, ध्यान केंद्रित होता है और उच्च स्तर की सामरिक और आध्यात्मिक अनुभवों की प्राप्ति होती है।
  3. सामरिक और सामाजिक मेल: योग एक सामरिक गतिविधि होती है जो व्यक्ति को सामरिक और सामाजिक मेल का अनुभव कराती है। योग दिवस के अवसर पर लोग योग एकत्रित होते हैं और साझा अभ्यास करते हैं, जिससे एक आपसी जोड़ बनती है और सामरिकता की भावना स्थापित होती है।
  4. जीवन का संतुलन: योग के अभ्यास से जीवन का संतुलन मिलता है। योग शरीर, मन और आत्मा के बीच संतुलन स्थापित करता है और व्यक्ति को एक स्थिर, सुखी और उच्चतम जीवन की प्राप्ति में मदद करता है।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand News: केंद्र सरकार ने बाघों की मौत की मांगी रिपोर्ट, कार्बेट टाइगर रिजर्व के 10 से 14 मामले…

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular