Saturday, July 6, 2024
HomeUncategorizedZero Shadow Day: आज के दिन साया भी छोड़ देता है साथ,...

Zero Shadow Day: आज के दिन साया भी छोड़ देता है साथ, हर वर्टिकल चीज की परछाई हो जाती है गायब….

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Zero Shadow Day: पृथ्वी पर कई घटनाएं कभी-कभी ही होती हैं “जैसे सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण” जीरो शैडो डे की घटना भी उन्हीं में से एक है। ऐसी स्थिति साल में दो बार बनती है। जीरो शैडो डे खगोल की एक खास स्थिति होती है, जो 130 अक्षांश पर स्थित इलाकों में साल में दो बार बनती है। जिससे हर वर्टिकल चीज की परछाई गायब हो जाती है।

दरअसल, जब सूरज ठीक हमारे सर के ऊपर होता है, तो उसकी किरणे हम पर लंबवत पड़ती हैं। जिस वजह से हमारी जो परछाई होती है वो थोड़ा इधर-उधर न बनकर बिलकुल हमारे पैरों के नीचे बनती है। जिस वजह से सीधे खड़े रहने पर कोई परछाई दिखाई नहीं देती है।

साल में दो बार जीरो शैडो डे

यह विशेष स्थिति, पृथ्वी की घूमने की धुरी के झुकाव के कारण बनती है। पृथ्वी सूर्य के परिक्रमा तल के लंबवत होने की बजाय उससे 23.5 डिग्री तक झुकी होती है। इसी वजह से हर दिन दोपहर में सूर्य हमारे सिर के ठीक ऊपर नहीं आ पाता है, लेकिन, कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के स्थान पर पृथ्वी पर साल में दो बार ऐसा होता है। जब पृथ्वी पर सूरज की रोशनी एकदम संभवत पड़ती है। तब कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के स्थानों पर साल में दो बार जीरो शैडो डे आता है।

Also Read: Ghaziabad News : शराब पीने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, लाइसेंसिंग दुकान…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular