होम / Health: मोमोज का अधिक सेवन हो सकता है खतरनाक, शरीर को हो सकती है ये परेशानियां

Health: मोमोज का अधिक सेवन हो सकता है खतरनाक, शरीर को हो सकती है ये परेशानियां

• LAST UPDATED : April 21, 2023

Side Effects Of Momos: आज के समय में अधिकतर लोगों को मोमोज खाना पसंद होता है। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस से लौटते वक्त आपने भी मोमोज जरूर खाएं होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि सड़क किनारे मोमोज खाना आपके शरीर के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। आइए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि मोमोज किस तरीके से आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

पेट के लिए खतरनाक है मोमोज 

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं की मोमोज मैदा से बनाया जाता है। मैदा में बेंजोइल पेरोक्साइड (Benzoyl Peroxide), एजोडीकार्बोनामाइड (Azodicarbonamide) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मोमोज ज्यादा समय तक सॉफ्ट रहे इसके लिए इसमें एलोक्सन नाम का लिक्विड मिलाया जाता है। जो हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मैदा बनाने के लिए जो खास चीज उसमें मिलाई जाती है वह शरीर के लिए ठीक नहीं है। यह शरीर के पैंक्रियाज (Pancreas) को नुकसान पहुंचाता है साथ ही डायबिटीज को भी बढ़ा देता है।

मोमोज की लाल चटनी है नुकसानदायक

वहीं मोमोज के साथ खाई जाने वाली लाल चटनी शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है। उसे खाने से आपको स्वाद तो काफी अच्छा मिलता है लेकिन बहुत तीखी होने की वजह से वह आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है।

ये भी पढ़ें:- Chardham Yatra Earthquake: चारधाम यात्रा से पहले पौड़ी में भूकंप की घटना पर हुई मॉकड्रील, टीमें मौके पर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox