होम / Health Tips: अगर इम्यूनिटी को करना है मजबूत, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Health Tips: अगर इम्यूनिटी को करना है मजबूत, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

• LAST UPDATED : April 21, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Health Tips: कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से वायरस की चपेट में आ जाते है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है। कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वहीं थे जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर था जो कि बच्चों और बुजुर्गों में अधिक देका जाता है। आइए जानते हैं कि कौन से सूपरफूड है जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते है।

नट्स या ड्राई फ्रूट्स

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ड्राई फ्रूट्स या नट्स का सेवन सबसे ज्यादा अधिक फायदेमंद होता है। बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट जैसे सभी नट्स आयरन, विटामिन सी, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इनके सेबन से आप सेहतमंद बने रहते हैं।

ताजे फल और हरी सब्जियां

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए सबसे बेहतरीन होते हैं ताजे फल और हरी सब्जियां फल और हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस, फाइबर और कई मिनिरल्स से भरपूर होती हैं। जिनका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप सेहतमंद बने रहते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और चीज आदि विटामिन बी12, प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स होते हैं। दूध के साथ हल्दी और दालचीनी मिलाकर सेवन करने से मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी बूस्ट होती है और स्किन ग्लोइंग रहती है।

तुलसी

इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है, 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

 ये भी पढ़ें:- Uttarakahnd News: ईद पर्व पर वार्ड की व्यबस्था पर बिफरे सभासद हाजी यूसुफ, सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने की मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox