होम / Rice Hair Care: सिर से करें डैंड्रफ की छुट्टी, कंडीश्नर का काम करेगा चावल का पानी, जानिए शानदार हेयर टॉनिक

Rice Hair Care: सिर से करें डैंड्रफ की छुट्टी, कंडीश्नर का काम करेगा चावल का पानी, जानिए शानदार हेयर टॉनिक

• LAST UPDATED : March 13, 2023

इंडिया न्यूज: (Get rid of dandruff from head, rice water will work as conditioner, know great hair tonic): बालों का टूटना, झड़ना और रूखा होना आजकल बहुत आम बात हो गई है। इससे बचने के लिए ज्यादातर लोग केमिकल वाले प्रोडक्ट तो कई बार बहुत सारे हेयर पैक का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। लेकिन केवल चावल के पानी का प्रयोग से बालों को मजबूत, घना और मुलायम बनाया जा सकता है। इसके लिए बस जरूरत है ये जानने कि इसे कैसे इस्तेमाल करें। वहीं काबोर्हाइड्रेट से भरपूर माड़ न सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। हालांकि इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीआक्सिडेंट से भी भरपूर होता है। यह बालों के लिए नेचुरल कंडीश्नर का भी काम करता है।

खबर में खासः-

  • बालों का टूटना, झड़ना और रूखा पन से पाए छुटकारा
  • चावल के पानी का प्रयोग से बालों को मजबूत बनाने के लिए
  • चावल का पानी करेंगा बालों के नुकसान की मरम्मत
  • कैसे चावल के पानी से धोएं बाल

चावल का पानी करेंगा बालों के नुकसान की मरम्मत

चावल के पानी में एक काबोर्हाइड्रेट होता है जिसे इनोसिटॉल कहा जाता है। यह बालों को होनेवाले नुकसान की मरम्मत के लिए जाना जाता है और यह बालों को और अधिक नुकसान से भी बचाता है। आपके बालों को रगड़कर साफ करने के बाद भी यह आपके बाल में रहता है, और यह आपके बालों को सुरक्षा देता है।

इसमें अमीनो एसिड भी होते हैं जो आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं और आपके बाल नरम, चमकदार और घने बन सकते हैं। इसके अलावा, फमंर्टेड चावल का पानी अपने बालों के पीएच स्तर को संतुलित करने, अपने बालों के रोम या फॉलिकल को पोषण देने और हेल्दी बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है।

कैसे चावल के पानी से धोएं बाल

आप किसी भी प्रकार के चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले, चावल अच्छी तरह से साफ करके, गंदगी, कीटनाशकों और अन्य चीजों को पानी से धो दें। एक कप चावल, 4 कप पानी में भिगोकर रखें, इसे एक साफ कपड़े से ढक दें और रातभर ऐसे ही रहने दें। अगले दिन, इस चावल वाले पानी को किसी बाल्टी में पलटें और अपने बालों को इस पानी से भिगोएं और बालों के सिरे या निचले हिस्से को बाल्टी में डुबोएं। 30 मिनट तक बालों में चावल का पानी अपने बालों में लगा रहने दें।

ये भी पढ़ें- Oscar 2023: ‘RRR’ ने रचा इतिहास, सॉन्ग ‘नाटू-नाटू’ ने ऑस्कर में बजाया जीत का डंका, वहीं इसकी एक एक बीट पर झूमी दुनिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox