होम / Saffron Water: केसर के पानी से शरीर के मिलते है ये गजब के फयादे, जाने पूरी जानकारी

Saffron Water: केसर के पानी से शरीर के मिलते है ये गजब के फयादे, जाने पूरी जानकारी

• LAST UPDATED : April 6, 2023

Benefits of Saffron Water: हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के सेवन से ही करते हैं। लेकिन इनसे सेहत को कुछ खास फायदे नहीं मिलते। फायदे के बजाय कभी-कभी खाली पेट चाय-कॉफी के सेवन से एसिडिटी, गैस और पेट दर्द की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आप सुबह पी जाने वाली ड्रिंक में कुछ बदलाव जरूर कर सकते हैं। चाय या कॉपी की जगह पर आप सेहत से भरपूर केसर का पानी पी सकते हैं। पोषण से भरपूर ये हेल्दी ड्रिंक सेहत के लिए कई अलग-अलग तरह से फायदेमंद होती है। तो यहां जानिए केसर का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 2  फायदे।

केसर का पानी पीने के फायदे

केसर में अनेक प्लांट कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं और सेल्स को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से दूर रखते हैं।

1. मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स से मिलता है छुटकारा

पीएमएस और मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स होने पर केसर का पानी पिया जा सकता है। इस पानी से पेट का दर्द, सिर का दर्द और झल्लाहट से छुटकारा मिलता है। पीएमएस (PMS) के दौरान होने वाले हार्मोनल इंबैलेंस में केसर का पानी सहायक साबित हो सकता है।

2. चेहरे पर आता है निखार

केसर का पानी त्वचा को चमक और निखार देने में सहायक साबित होता है। केसर के फायदे देखते हुए ही इसे अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट्स में डाला जाता है, दूध में डालकर पीते हैं और घरेलू नुस्खों में भी केसर का खूब इस्तेमाल किया जाता है। तुरंत निखार के लिए इस पानी को चेहरे पर कुछ देर लगाकर भी रख सकते हैं। वहीं अंदरूनी रूप से त्वचा को फायदे मिलें, इसके लिए केसर का पानी रोजाना पिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand News: चमोली नंदप्रयाग सड़क मार्ग पर स्थित दुकान में लगी आग, लाखो का सामान जलकर हुआ राख

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox