Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking News3 महीने तक 'मन की बात' नहीं करेंगे पीएम मोदी, बताई ये...

3 महीने तक ‘मन की बात’ नहीं करेंगे पीएम मोदी, बताई ये वजह!

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), 110TH Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकप्रिय ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से बातचीत की। इस मौके पर उन्होंने ड्रोन दीदी से बात की। पीएम मोदी ने कहा कि देश में नमो दीदी ड्रोन की चर्चा हो रही है। नारी शक्ति हर क्षेत्र में आगे है। मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ‘कुछ दिनों बाद 8 मार्च को हम महिला दिवस मनाएंगे। (110TH Mann Ki Baat)

यह विशेष दिन देश के विकास में महिलाओं के योगदान को सलाम करने का अवसर प्रदान करता है। महान कवि भरतियार ने कहा था कि दुनिया तभी फल-फूल सकती है जब महिलाओं को समान अवसर दिए जाएंगे।’ यह मन की बात का 110वां एपिसोड था। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि मार्च में लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लागू हो जाएगी, इसलिए अगले 3 महीने तक ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण नहीं किया जाएगा।

3 महीने तक नहीं होगी मन की बात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मार्च महीने में लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागू हो जाएगी। पीएम ने कहा कि ऐसे में अगले तीन महीने तक मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर के गांदरबल के मोहम्मद मानशाह पिछले तीन दशकों से गोजरी भाषा को संरक्षित करने के प्रयासों में लगे हुए हैं। अरुणाचल प्रदेश के तिराप के बनवांग लोसु जी एक शिक्षक हैं।

उन्होंने वांचो भाषा के प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह भाषा अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और असम के कुछ हिस्सों में बोली जाती है। हमारे देश में ऐसे कई लोग हैं जो गाने और डांस के जरिए अपनी संस्कृति और भाषा को संरक्षित करने में लगे हुए हैं। कर्नाटक के वेंकप्पा अम्बाजी सुगेटकर का जीवन भी इस मामले में बहुत प्रेरणादायक है।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular