होम / Gyanvapi case Update : ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मूल वाद में दो आवेदनों पर आज आएगा आदेश, जानें क्या है दो आवेदन

Gyanvapi case Update : ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मूल वाद में दो आवेदनों पर आज आएगा आदेश, जानें क्या है दो आवेदन

• LAST UPDATED : September 26, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Gyanvapi case Update वाराणसी : यूपी के वाराणसी के ज्ञानवापी मामले में (Gyanvapi case Update) आज मंगलवार को भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) की टीम का सर्वे का आज 52वां दिन है। जिला न्यायालय की ओर से 5 सप्ताह का समय मिलने के बाद टीम नई तैयारियों के साथ उतरी है। आज ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मूल वाद में दो आवेदनों पर आदेश आएगा ।

क्या है पूरा विवाद

ज्ञानवापी मामले को लेकर हिन्दू पक्ष का दावा है कि इसके नीचे 100 फीट ऊंचा आदि विश्वेश्वर का स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है और भगवान विश्वेश्वर की नियमित पूजा के इंतजाम भी किए जाएं।

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर चल रहा मामला यह है कि हिन्दू पक्ष की मांग है कि पूरा ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और मुस्लिमों का प्रवेश ज्ञानवापी में बैन किया जाए। इसके साथ ही हिंदू पक्ष का कहना है कि मस्जिद के गुंबद को भी ध्वस्त किया जाए।

शिवलिंग जैसी आकृति के राग भोग व दर्शन पूजन का माँगा अधिकार

ज्ञानवापी मां श्रृंगार गौरी के मूल वाद में वाराणसी की जिला जज की अदालत में सुनवाई होगी। कोर्ट में वादिनी राखी सिंह की तरफ से ज्ञानवापी सुरक्षित व संरक्षित करने के आवेदन पर आज आदेश होना है। वही, स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के उसे वाद पर आदेश होना है ।

जिसमें ज्ञानवापी में अधिवक्ता आयुक्त की सर्वे में मिले शिवलिंग जैसी आकृति के राग भोग व दर्शन पूजन का अधिकार माँगा गया है। इसके अलावा चार महिला वादिनी की तरफ से ज्ञानवापी में भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) के सर्वे में मिले रहे साक्ष्य को सुरक्षित करने के लिए डीएम को आदेशित किया जाने की आवेदन पर सुनवाई होनी है।

इस मूल वाद में दो आवेदनों दिए गए जिसमे –

पहला वाद:- चार महिला वादियों के आवेदन सर्वे में मिले हिन्दू साक्ष्य डीएम के पास सुरक्षित व संरक्षित किए जाये।

दूसरा वाद:- जिसमें सर्वे मुस्लिम पक्ष का था, बिना फीस जमा किये और कोर्ट द्वारा रिट जारी किये बगैर किये जाने पर व सर्वे रोकने पर

इस मामले में अदालत ने दोनों आवेदनों पर सुनवाई के बाद आदेश के लिए आज की तिथि नियत की है। आज दोपहर बाद जिला जज आदेश सुना सकते हैं ।

Also Read – Mushroom Health Benefits : जानें मशरूम खाने के क्या है फायदे , 5 चमत्कारिक फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox