होम / NCERT की किताबों में अब बच्चों को पढ़ाया जाएगा INDIA की जगह BHARAT, पैनल ने दी मंजूरी

NCERT की किताबों में अब बच्चों को पढ़ाया जाएगा INDIA की जगह BHARAT, पैनल ने दी मंजूरी

• LAST UPDATED : October 25, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),Bharat Instead Of India: एनसीईआरटी यानि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद पैनल की सभी पाठ्यपुस्तकों में “इंडिया” को बदलकर “भारत” करने के सुझाव को इसकी कमेटी के सदस्यों ने स्वीकृति दे दी है। एनसीईआरटी के अगले सेट की सभी किताबों में इस परिवर्तन को लागू किया जाएगा। यह प्रस्ताव पैनल के समक्ष कई महिनों पहले रखा गया था। परंतु अब इस प्रस्ताव को औपचारिक समर्4थन प्राप्त हो गया है।

हिंदू जीत पर ध्यान देने का दिया गया सुझाव

इसके साथ-साथ समिति द्वारा पाठ्यपुस्तकों में “हिंदू जीत” पर ज्यादा ध्यान देने का सुझाव दिया गया है। “इंडिया” से “भारत” का यह परिवर्तन सुझाव भी कुछ औसे समय पर सामने आया जब केंद्र सरकार से विपक्ष की तरफ से आधिकारिक दस्तावेजों यह परिवर्तन करने पर सवाल किए जा रहे है। ऐसा पहला उल्लेख आसियान कार्यक्रम के निमंत्रण में किया गया है, जिसमें पीएम मोदी को “भारत के प्रधान मंत्री” के रूप में संदर्भित किया गया है।
हालाँकि, भारत-भारत विवाद में तेजी तब आई जब राष्ट्रपति भवन ने ‘भारत के राष्ट्रपति’ की ओर से 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजा।

इन सबके बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि ‘भारत’ शब्द का अर्थ संविधान में परिलक्षित होता है। “इंडिया, यानी भारत, संविधान में है। कृपया, मैं सभी को इसे पढ़ने के लिए आमंत्रित करूंगा, ”जयशंकर ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा था।

सरकार नाम बदलने की होड़ में- विपक्षी दल

मंत्री से विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया के बारे में पूछताछ की गई और क्या सरकार जी20 शिखर सम्मेलन के अनुरूप भारत को “भारत” के रूप में पुनः ब्रांड करने का इरादा रखती है। कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने एनसीईआरटी पुस्तकों पर नाम बदलने के केंद्र के कदम के बारे में बोलते हुए कहा: “यह कदम बहुत स्पष्ट था। सरकार नाम बदलने की होड़ में है। कोई खेल बदलने वाली योजना नहीं हो रही है, केवल नाम बदलने वाली योजनाएँ हो रही हैं। भारत नाम से अचानक नफरत क्यों? उन्होंने नौ साल तक इंतजार क्यों किया?”

ALSO READ: 

इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल 

गहरी खाई में गिरी आदि कैलाश से लौट रही कार, हादसे में 6 लोगों की मौत 

रावण दहन पर नहीं चला Kangana से तीर, फैंस ने लगाई क्लास, Video Viral

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox