होम / SGB 2023-24: मिल रहा है सबसे सस्ता सोना, मौका है खरीद लो

SGB 2023-24: मिल रहा है सबसे सस्ता सोना, मौका है खरीद लो

• LAST UPDATED : February 12, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), SGB 2023-24 : आज के समय में सबको अमीर होना है। सभी को लंबी गाड़ी और बंगला चाहिए और समय भी नहीं देना है। ऐसे में निवेश एक अच्छा माध्यम है जिससे आप जल्दी और ज्यादा पैसा कमा सकते है। आज से निवेशकों के पसंदीदा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसे लगाने का एक और मौका शुरू हो गया है।

पांच दिन तक है मौका (Sovereign Gold Bonds 2023-24)

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 (SGB 2023-24) सीरिज-4 के सब्सक्रिप्शन की आज से शुरुआत हो गई है। एसजीबी के लिए सब्सक्रिप्शन तक 16 फरवरी तक यानी 5 दिन तक खुला रहेगा। इस साल के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की यह आखिरी किस्त है। यानी वित्त वर्ष 2023-24 में 12 से 16 फरवरी तक एसजीबी में निवेश करने का मौका है।

रिजर्व बैंक के अनुसार

बता दे, 21 फरवरी को किस्त के तहत गोल्ड बॉन्ड भी इश्यू किए जाएंगे। एसजीबी की इस किस्त के लिए इश्यू प्राइस 6,263 रुपये प्रति ग्राम फिक्स किया गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को एक ग्राम के मल्टीपल में खरीद सकते हैं निवेशक। यानी इसको 1 ग्राम, दो ग्राम… इस तरह अलग – अलग खरीदा जा सकता है।
एक इंडिविजुअल अधिक से अधिक 4 किलो सोना खरीद सकता है। जॉइंट हिंदु परिवारों के लिए भी अपर लिमिट 4 किलो रखा गया है, जबकि ट्रस्ट के लिए 20 किलो सोने का लिमिट रखा गया है।

कितना मिलता है ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर निवेशकों को एक साल में 2.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। एक साल में दो बार ब्याज के पैसे को एसजीबी के निवेशकों के खाते में भेजा जाता है। साल 2015 में इसकी शुरुआत की थी। यह निवेश 8 साल के बाद मैच्योर होता है, लेकिन इसे 5 साल के अंदर रिडीम किया जा सकता है। साथ ही इसमें मैच्योरिटी पर टैक्स का मुनाफा की मिलता है।

कहा से खरीदे

बता दे, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को किसी भी पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया एनएसई और बीएसई से खरीदा जा सकता है।

ALSO READ: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox