Sunday, May 19, 2024
HomeLatest NewsUP Weather : यूपी में फिर हुआ मानसून सक्रिय, मौसम विभाग ने...

UP Weather : यूपी में फिर हुआ मानसून सक्रिय, मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की दी चेतावनी 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow: मौसम विभाग ने यूपी के 12 जिलों में कुछ घंटों में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी करते हुए मानसून सक्रिय होने की बात कही है। यूपी में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं। सोमवार को दिन में निकली तेज धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया।

इसी बीच मौसम विभाग से राहत भरी खबर आई है। यूपी के 12 जिलों में मानसून के फिर एक्टिव होने से मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी जारी की गई है।

नेपाल से पानी छोड़े जाने के कारण घाघरा और सरयू नदी उफान पर

इंडिया न्यूज संवाददाता अरुण कुमार चतुर्वेदी की खबर के मुताबिक, बीते करीब एक सप्ताह से तापमान में 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो गई थी। यूपी के अन्य स्थानों पर अगले 36 घंटे में लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

गोंडा, बहराइच, बलरामपुर सहित आसपास के जिलों में जुलाई माह में कम बारिश हुई है। उधर पड़ोसी देश नेपाल से पानी छोड़े जाने की वजह से घाघरा और सरयू नदी पूरे उफान पर है। प्रशासन के अधिकारी संभावित बाढ़ को लेकर पूरी तैयारी में जुट हुए हैं । बाढ़ से लोगों को जागरूक करने के लिए जानकारी भी दी जा रही है। साथ ही चेतावनी दी गई है कि अगर आप चार पहिया वाहन से यात्रा कर रहे हैं, तो खुले आसमान के नीचे गाड़ी का शीशा लगा कर बारिश रूकने तक खड़े हो जाएं।

इन जिलों में भारी बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी

मैनपुरी, बुलंदशहर, संभल, गौतम बुद्ध नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, औरैया, चंदौली, मिर्जापुर, अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज में भारी बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में बारिश के लिए 48 घंटे करना होगा इंतजार

बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, अयोध्या, बाराबंकी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, लखनऊ, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, चित्रकूट बांदा, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन जैसे जिलों में बारिश के लिए 48 घंटे का इंतजार करना पड़ सकता है।

29 जुलाई तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश तो कहीं हल्की बारिश के आसार

अगले दो-तीन दिनों तक होने वाली बारिश से कहीं ना कहीं लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना दिखाई दे रही है । वही 29 जुलाई तक प्रदेश में कुछ हिस्सों में भारी बारिश तो कहीं कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार दिखाई दे रहें हैं।

Read More: हनी ट्रैप में शादीशुदा मर्दों और नौजवानों को फंसाकर धनउगाही, लूट और हत्या के प्रयास में पहले से मुकदमा दर्ज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular