Sunday, April 14, 2024
HomeAasthaAdi Kailash Darshan: आदि कैलाश में महादेव के दर्शन अब और भी...

Adi Kailash Darshan: आदि कैलाश में महादेव के दर्शन अब और भी आसान, जानिए कैसे

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Adi Kailash Darshan: महादेव के भक्तों के लिए एक अच्छी खबर मिल रही है। यहां पिथौरागढ़ आने वाले श्रद्धालु एक अनोखा अनुभव ले सकेंगे। अब सभी भक्त आदि कैलाश और ओम पर्वत के हवाई दर्शन कर सकेंगे। ये सुविधा 1 अप्रैल यानि कल सोमवार से ही शुरू हो चुकी है। इस सुविधा को धारचूला की व्यास घाटी स्थित आदि कैलाश और ओम पर्वत के हवाई दर्शन के लिए शुरू किया गया है। जिसमे एक बार में 18 यात्री हेलीकॉप्‍टर के जरिए इस पवित्र पर्वत के दर्शन कर सकेंगे। हवाई दर्शन करने वाले लोगों को नैनीसैनी हवाई पट्टी से दर्शन कराकर वापस यही उतारा जाएगा। ये सुविधा फिलहाल 7 दिनों के लिए शुरू हुई है। अगर ये सेवा लोगों को पसंद आई तो इसको आगे और भी ज्यादा दिन के लिए कर दिया जाएगा।

पंच कैलाशों में से एक

आमतौर पर ज्यादातर लोग कैलाश मानसरोवर के बारे में ही जानते हैं। लेकिन आदि कैलाश की पौराणिक कथा भी महत्वपूर्ण है और यह सर्वोच्च मान्यता प्राप्त कैलाश है। आदि कैलाश को पंच कैलाशों में से एक माना जाता है। मान्यता है कि जब भोलेनाथ माता पार्वती से विवाह करने जा रहे थे तो रास्ते में इसी स्थान पर उन्होंने अपना पड़ाव डाला था। अभी भी कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वालों को आदि कैलाश के रास्ते से जाना पड़ता है।

ALSO READ:  UP News: हाइवे पर सफर हुआ महंगा, जानिए अब कितने रुपए देने होंगे

 झील के किनारे शिव-पार्वती का मंदिर

उत्तराखंड राज्य में तिब्बती सीमा के पास समुद्र तल से 6190 मीटर ऊपर स्थित आदि कैलाश, कैलाश पर्वत की प्रतिकृति प्रतीत होता है। इसलिए इसे छोटा कैलाश भी कहा जाता है। इतना ही नहीं, कैलाश मानसरोवर की तरह आदि कैलाश की तलहटी में भी एक पहाड़ी झील है। इसे मानसरोवर भी कहा जाता है। इसमें कैलाश की छवि सपा राज्यों की है। झील के किनारे शिव और पार्वती का मंदिर है।

ALSO READ: Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवार ने इस सीट से दी टिकट वापस करने की धमकी, जानिए वजह 

UP News: हाइवे पर सफर हुआ महंगा, जानिए अब कितने रुपए देने होंगे

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular