Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशआगराAgra Metro: PM ने किया आगरा मेट्रो का वर्चुअल उद्घाटन, CM योगी...

Agra Metro: PM ने किया आगरा मेट्रो का वर्चुअल उद्घाटन, CM योगी ने किया सफर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Agra Metro: आज यूपी के आगरा शहर को बड़ी सौगात मिली। यहां बुधवार को आधुनिक कनेक्टिविटी के नए युग का आगाज हो हुआ। जिससे आगरा देशभर के उन 21 देशों की सूची में शामिल हो गया जो मेट्रो रेल से कनेक्टेड हैं। गुरुवार से यहां सलाना 26 लाख लोग सफर कर सकेंगे और 60 लाख पर्यटक निर्बाध आवागमन कर सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी ने मेट्रो में बच्चों के साथ ताजमहल स्टेशन से पूर्वी गेट स्टेशन तक सफर किया और यात्रा का अनुभव लिया। लेकिन अभी मेट्रो ताजमहल पूर्वी गेट से चलकर 6 किलोमीटर के प्रॉयोरिटी कॉरिडोर के अंतिम स्टेशन मन:कामेश्वर मंदिर तक ही चलेगी।

ये भी पढ़ें:- UP News: PM आज गोरखपुर को देंगे करोड़ों की सौगात, 8700 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिल्यान्यास

8262.85 करोड़ की लागत

यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) 8262.85 करोड़ की लागत से ताजनगरी में 29.4 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनाया है, जिसमें 27 मेट्रों स्टेशन होंगे। पहला कॉरिडोर ताज पूर्वी गेट से सिकंदरा के बीच 14 किलोमीटर लंबा होगा, जिसमें 6 एलिवेटेड और 7 भूमिगत स्टेशन रहेंगे। जिसकी डिपो पीएसी परिसर में बनी है। इसके साथ ही ये यूपीएमआरसी प्रायोरिटी कॉरिडोर में मेट्रो सेवा शुरू होगी।

ये भी पढ़ें:- UP News: बुलंदशहर में बड़ा हादसा! नहर में गिरी बारातियों से भरी कार, तीन की मौत, कई लापता

23 महीनों में हुआ निर्माण

इस पर मेट्रो के उप महा प्रबंधक पंचानन मिश्रा  कहा कि 7 दिसंबर 2020 को फतेहाबाद रोड पर टीडीआई मॉल के सामने मेट्रो प्रोजेक्ट का शुभारंभ देश के पीएम मोदी ने किया था। इस दौरान भी सीएम योगी मौजूद थे। वहीं, प्रायोरिटी कॉरिडोर के एलिवेटेड को 29 और भूमिगत को 23 महीनों में निर्मण हुआ है। ये देशभर में सबसे तेज स्पीड से निर्मित भूमिगत मेट्रो परियोजना है।

ये भी पढ़ें:- Cylinder Blast: लखनऊ में दर्दनाक हादसा! सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, कई घायल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular