Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: PM आज गोरखपुर को देंगे करोड़ों की सौगात, 8700 करोड़...

UP News: PM आज गोरखपुर को देंगे करोड़ों की सौगात, 8700 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिल्यान्यास

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Gorakhpur News: आज 6 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार के पश्चिमी चंपारण के बेतिया से  गोरखपुर कैंट और गोरखपुर कैंट से वाल्‍मीकिनगर तक तकरीबन 96 किलोमीटर की रेल लाइन दोहरीकरण का शिलान्‍यास करेंगे। पीएम मोदी आज दोपहर 12 बजे बेतिया पहुंचेंगे। जहां वे 8700 करोड़ रुपए की लागत के साथ परियोजनाओं का शिलान्‍यास, उद्घाटन और लोकार्पण देंगे। पूर्वोत्‍तर रेलवे ने आयोजन की तैयारियों को पूरा कर चुकी है। पीएम की आगमन की तैयारियों को लेकर कर्मचारी तक जी-जान से जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें:- Vijaya Ekadashi 2024: आज विजया एकादशी, भूलकर भी न करें ये काम नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

प्रोज्कट पर 1120 करोड़ रुपए का खर्च 

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि 6 मार्च को बेतिया में पीएम का कार्यक्रम है। वे गोरखुर कैंट से रेलवे स्‍टेशन से वाल्‍मीकिनगर रेलवे स्‍टेशन की डबलिंग का काम किया जाना है। जिस प्रोज्कट पर 1120 करोड़ रुपए का खर्च होगा।  जिसके बाद इसके निर्माण से जो उत्‍तर भारत के शहर और नगर हैं, इससे  पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से अच्‍छा जुड़ाव होगा। कनेक्टिविटी तो पहले भी रहेगी। लेकिन गोरखपुर से नार्दन रेलवे और उत्‍तर भारत की ओर सभी लाइनें डबल लाइन हो गाई हैं।

रोजगार में होगी बढ़ोतरी (UP News)

इसी तरह, वाल्मिकीनगर से उत्तर-पूर्व की ओर जाने वाले मार्ग पर डबल लाइन है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर कैंट से वाल्मिकीनगर के बीच एक ही रूट है. ऐसी दोहरी लाइन के उत्पादन के लिए यह परियोजना स्वीकृत है। इसके लिए टेंडर भी हुआ था. नींव पड़ते ही कनेक्टिविटी दोगुनी हो जाएगी। इसका मतलब है कि अच्छे संबंध मौजूद हैं और काम शुरू होने पर नौकरियां पैदा होती हैं।

गंडक नदी पर पुल बनाया जाएगा। 32 लाख मानव दिवस सृजित होंगे। यात्री ट्रेनों की जरूरत यहीं पूरी होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लाइन की क्षमता बढ़ जाती है। कार्य में स्टेशन का विस्तार करना, प्लेटफ़ॉर्म और पुल बनाना और मिट्टी और गिट्टी भरना शामिल है। कप्तानगंज से पनियावा तक निर्माण कार्य के लिए जल्द ही टेंडर होंगे। गंडक नदी पर लगभग 854 मीटर लंबे पुल बनाना चुनौतीपूर्ण हैं।

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular