Saturday, May 18, 2024
HomeAasthaVijaya Ekadashi 2024: आज विजया एकादशी, भूलकर भी न करें ये...

Vijaya Ekadashi 2024: आज विजया एकादशी, भूलकर भी न करें ये काम नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Vijaya Ekadashi 2024: हिंदू धर्म के धार्मिक ग्रंथों में एकादशी की तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन व्रत रखने और कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी का व्रत आज 6 मार्च को रखा जाएगा। इसे विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति विजया एकादशी के दिन व्रत रखता है और भगवान श्रीहरि के नाम का जाप करता है, तो उसे अपने सभी मामलों में सफलता मिलेगी। अगर आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो विजया एकादशी का दिन बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन शुरू किया गया कोई भी काम भगवान विष्णु की कृपा से जल्दी पूरा हो जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए। अगर कोई व्यक्ति गलती से भी ये काम करता है तो उसे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें:- Cylinder Blast: लखनऊ में दर्दनाक हादसा! सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, कई घायल

विजया एकादशी को भूलकर भी न करें ये काम (Vijaya Ekadashi 2024)

चावल का सेवन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विजया एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन चावल नहीं खाना चाहिए। ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आप इस दिन चावल खाते हैं तो आपका अगला जन्म रेंगने वाले कीड़े की योनि से होगा।

न तोड़े तुलसी की पत्तियों

कहा जाता है कि भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते बहुत प्रिय हैं. ऐसे में अगर आप विजया एकादशी के दिन श्रीहरि को भोग लगा रहे हैं तो उसमें तुलसी के पत्ते जरूर शामिल करें. हालाँकि इस दिन तुलसी के पत्ते तोड़ना सख्त वर्जित है। पौधे को छूना भी मना है। इससे लक्ष्मी की मां नाराज हो जाती हैं।

कले रंग के कपड़े न पहने

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कार्यस्थल पर या शुभ धार्मिक सेवाओं में काले या प्रतिकूल रंग पहनने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि अगर आप इस दिन भगवान विष्णु की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

भूलकर भी न करें मास-मदिरा का सेवन

जया एकादशी के दिन गलती से भी मादक पेय पदार्थों का सेवन न करें। इसके अलावा इस दिन तामसिक भोजन के कारण भगवान विष्णु भी क्रोधित हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें:- UP News: बुलंदशहर में बड़ा हादसा! नहर में गिरी बारातियों से भरी कार, तीन की मौत, कई लापता

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular