Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsAlkaline water Benefits : जानिए क्या है एल्कलाइन वॉटर, कई प्रकार की...

Alkaline water Benefits : जानिए क्या है एल्कलाइन वॉटर, कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में करता है मदद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Alkaline water Benefits: एल्कलाइन पानी में नॉर्मल पानी से अधिक मात्रा में Ph होता है। वहीं सामान्य तौर पर सादा पानी में ph लेवल 7 होता है, किसी पानी में अगर 8 या 9 या इससे अधिक ph लेवल होता है तो उसे एल्कलाइन वॉटर की केटेगरी में रखा जाता है।

यह पानी अम्लीयता को कम करने में सहायक होता है और इसमें कई प्रकार के मिनरल्स भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं । जानते हैं एल्काइन वॉटर के क्या- क्या लाभ होते है।

एल्काइन वॉटर के लाभ

  • अम्लता की समस्या को कम करना: एल्कलाइन पानी का सेवन अम्लता और पेट में जलन की समस्या को दूर करने में सहायता करता है।
  • असंतुलित pH मान को संतुलित करना: एल्कलाइन पानी शरीर के pH मान को संतुलित करने में सहायता कर सकता है, इससे शरीर की कई प्रक्रियाएं बेहतर तरीके से कार्य कर सकती हैं।
  • डिहाइड्रेशन में सहायक: कई अध्ययनों से साबित होता है कि एल्कलाइन पानी शरीर को जल्दी और अधिक तरीके से हाइड्रेट कर सकता है।
    ऑक्सीडेंट से बचाव: एल्कलाइन पानी में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो शरीर के फ्री रैडिकल्स को समाप्त करने में मदद करते हैं। यह आयु वृद्धि और कई बीमारियों से बचाव में भी मददगार साबित हो सकता है।
  • अन्य स्वास्थ्य लाभ: कुछ लोगों का मानना हैं कि एल्कलाइन पानी वजन घटाने, कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव और शरीर की चर्बेी को कम करने में मदद कर सकता है, हालांकि इस पर अभी अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।
  • वजन नियंत्रण: इसके पीने से भूख कम लगती है, जिससे शरीर से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
    एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज: यह पानी फ्री रैडिकल्स को मुकाबला करने में मदद करता है, जो शारीरिक तनाव और उम्र बढ़ने के कारण होते हैं।

ORP पानी स्वास्थ्य के  लाभकारी

हमारा खानपान दो प्रकार का होता है: एल्कलाइन (बेसिक) और एसिडिक (अम्लीय)। अम्लीय खानपान से शरीर में कुछ प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं, वहीं एल्कलाइन खानपान सेहत के लिए अच्छा साबित होता है।

पानी की एल्कलाइनता को pH मान से पता चलता है, जिसे 0 से 14 तक मापा जाता है । अगर पानी 14 के पास हो, वह उतना एल्कलाइन माना जाता है, वहींं पानी 0 के पास हो, वह उतना अम्लीय होता है ।  सिर्फ pH मान उच्च होने से पानी अच्छा एल्कलाइन नहीं होता ।पानी में कुछ खास मिनरल्स और एक गुणवत्ता जिसे ORP कहते हैं, वह भी होनी चाहिए। ORP पानी स्वास्थ्य के अधिक लाभकारी माना जाता है ।

ALSO READ

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular