Thursday, July 4, 2024
Homefood tipsHealth Benefits Of Pineapple: दिल की सेहत का ख्याल रखने के साथ,...

Health Benefits Of Pineapple: दिल की सेहत का ख्याल रखने के साथ, जानें और क्या फायदें हैं अनानास खाने के

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Benefits Of Pineapple: अनानास फल को ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। बात करें इसमें मौजूद पोषक तत्वों की, तो इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल, फॉस्फोरस, एंटीइंफ्लेमेटरी, फाइबर, विटामिन-ए और सी प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं क्या फायदे मिलते हैं अनानास खाने से…..

अनानास खाने से मिलने वाले फायदे-

दिल की सेहत का रखें ख्याल- अनानास में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रखता है और दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

हड्डियों की सेहत के लिए- अनानास को हड्डियों और मांसपेशियों के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

अनियमित पीरियड्स- जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या रहती है उनके लिए अनानास का सेवन फायदेमंद हो सकता है। ऐसी महिलाओं को अनानास के 25-50 मिली. रस में एक चम्मच शहद और अदरक का रस मिलाकर पीना चाहिए।

सूजन करे कम- अनानास के जूस में ब्रोमेलैन और एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जो चोट, आघात, सर्जरी या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी करे बूस्ट- अनानास में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। ऐसे में आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में अनानास को शामिल कर सकते हैं।

वेट लॉस के लिए- अगर आप भी अपना वैट कम कर रहे हैं तो अपनी डाइट में अनानास को शामिल करना न भूलें। अनानास में मौजूद फाइबर वेट लॉस करने में भी मदद कर सकता है। सीमित मात्रा में किया गया इसका सेवन पेट की चर्बी को पिघलाने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है।

Read more: Nainital News: दिल्ली में G-20 समिट के चलते, नैनीताल-रामनगर जैसे क्षेत्रों में घुमने पहुंच रहे पर्यटक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular