Sunday, May 19, 2024
HomeInternationalAmerica: क्या दुनिया तीसरी विश्व युद्ध के लिए तैयार, इजरायल और ईरान...

America: क्या दुनिया तीसरी विश्व युद्ध के लिए तैयार, इजरायल और ईरान में भिड़ंत, अमेरिका अलर्ट

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),America: इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के 6 महीने से ऊपर होने को हैं। इस बीज अब आशंका जताई जा रही है कि इजरायल और ईरान के बीच भी युद्ध शुरू हो सकती है। इसे लेकर अमेरिका अलर्ट पर है। अगर ऐसा होता है तो दुनिया तीसरी विश्व युद्ध की ओर बढ़ती दिखाई दे सकती है। यह हलचल के शुरू होने के पीछे का कारण यह है कि ईरानी दूतावास पर इजरायली हवाई हमले में 2 ईरानी दूतावास में काम करने वाले सहित 7 ईरानी लोगों की मौत हो गई है। इस हमला के बाद ईरान ने युद्ध की तैयारी शुरू कर दी है. ऐसी स्थिति को देखते हुए अमेरिका पैनी नजर बनाए हुए है। इजरायल और हमास युद्ध शुरू होने के बाद से ही ईरान से भी तनाव चरम पर है.

हम युद्ध के लिए तैयार- ईरान

सीरिया में दूतावास पर हमले की निंदा करते हुए ईरान ने कहा कि वह युद्ध के लिए तैयार है। ईरान ने आगे कहा, वह इजराइल को थप्पड़ देगा। ईरान की यह टिप्पणी दूतावास के हमले के बाद आई  है। इस हमले में दो जनरलों सहित कम से कम सात ईरानी की मारे जाने की खबर है। इजराइल ने भी पिछले कुछ महीनों में सीरिया से जुड़ी संपत्तियों को कई बार निशाना बनाया है। लेकिन यह पहली बार था जब ईरानी दूतावास पर हमला किया गया था।

Also Read- UP Politics: अमरोहा में कांग्रेस प्रत्याशी दानिश अली का जबरदस्त विरोध, गाड़ी पर चढ़े लोग, किया जमकर हंगामा

इजरायल भी अलर्ट पर

ईरान से हमले की धमकी मिलने के बाद से इजराइल भी अलर्ट पर है. इजराइल ने अपने लड़ाकू सैनिकों की घरेलू छुट्टियां रद्द कर दी है. रिजर्व फोर्स भी बुला ली गई है और शहरों में हवाई सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इजरायली सेना ने देश पर दागे जा सकने वाले जीपीएस-नेविगेटर ड्रोन या मिसाइलों को रोकने के लिए गुरुवार को तेल अवीव पर नेविगेशन सिग्नल भी खंगाले। ताकि उन्हें नाकाम किया जा सके.

ईरान की इस धमकी के बाद इजरायल अलर्ट पर है। इजराइल ने अपने लड़ाकू सैनिकों की छुट्टियां रद्द कर दिया है। साथ ही रिजर्व फोर्स भी बुला ली है और शहरों में हवाई सुरक्षा बढ़ा दी है। इजरायली सेना ने देश पर दागे जा सकने वाले जीपीएस-नेविगेटर ड्रोन या  अन्य मिसाइलों को रोकने के लिए नेविगेशन सिग्नल भी खंगाले है। ताकि अपने दुश्मन के मंसूबों को नाकाम किया जा सके।

Also Read- Pakistan: पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों कार एक्सीडेंट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular