Thursday, July 4, 2024
HomeLatest NewsAsian King Vultures: सरकार का बड़ा फैसला, एशियाई किंग गिद्धों के लिए...

Asian King Vultures: सरकार का बड़ा फैसला, एशियाई किंग गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण केंद्र तैयार करेगा यूपी

Asian King Vultures: सरकार का बड़ा फैसला, एशियाई किंग गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण केंद्र तैयार करेगा यूपी

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), Asian King Vultures: उत्तर प्रदेश में जल्द ही महाराजगंज में एशियाई राजा गिद्ध के लिए दुनिया का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र होगा। इस सुविधा का उद्देश्य इस प्रजाति की आबादी में सुधार करना है, जिसे 2007 से अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की लाल सूची में गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में लीस्ट किया गया है।

वन विभाग ने क्या कहा?

उत्तर प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल के प्रमुख एसके शर्मा ने सोमवार को कहा, “यह एशियाई राजा गिद्ध, जिसे लाल सिर वाला गिद्ध भी कहा जाता है, के प्रजनन और संरक्षण के लिए दुनिया का पहला केंद्र है। यह अब औपचारिक उद्घाटन के लिए तैयार है।”

केंद्र के वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. दुर्गेश नंदन ने बताया, “फिलहाल हमारे पास नर और मादा गिद्धों की एक जोड़ी है। एवियरी में मौजूद तीन और मादाओं को धीरे-धीरे नर गिद्ध मिल जाएंगे। एवियरी 20 फीट गुणा 30 फीट की है।”

केंद्र का नाम जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र है, जहां गिद्धों की चौबीसों घंटे निगरानी की जाती है। इसके कर्मचारियों में एक वैज्ञानिक अधिकारी और एक जीवविज्ञानी शामिल हैं। डॉ. नंदन ने बताया, “वे (गिद्ध) अपने पूरे जीवन में एक ही साथी बनाते हैं और साल में एक ही अंडा देते हैं। इसलिए, उनकी निगरानी हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

Also Read-Ram Mandir: हरियाणा CM ने किया राम मंदिर का दौरा, बोले- यूपी सरकार से अयोध्या में गेस्ट हाउस बनाने को कहेंगे

विशेषज्ञों का कहना है कि एशियाई राजा गिद्ध अपने आवासों के खत्म होने और घरेलू पशुओं में डाइक्लोफेनाक नामक नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा के अत्यधिक उपयोग के कारण खतरे में हैं, जो गिद्धों के लिए जहरीला हो जाता है।

केंद्र में पक्षियों को सप्ताह में दो बार भोजन दिया जाता है और प्रत्येक को एक बार में लगभग तीन किलो मांस दिया जाता है। केंद्र का उद्देश्य बढ़ते गिद्धों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है, उन्हें एक जोड़ा प्रदान करना है। एक बार मादा द्वारा अंडा देने के बाद, जोड़े को उनके प्राकृतिक वातावरण में स्वतंत्र छोड़ दिया जाएगा।

नंदन ने कहा, “हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनके प्राकृतिक वातावरण को यहां दोहराया जाए ताकि जब पक्षियों को जंगल में छोड़ा जाए, तो उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।” केवल रखवाले को ही बाड़े में प्रवेश की अनुमति है, जो सख्त सीसीटीवी निगरानी में है।

लाल सिर वाले गिद्ध बहुत कम

उत्तर प्रदेश में लाल सिर वाले गिद्ध बहुत कम देखे जाते हैं। 2023 में उन्हें चित्रकूट में देखा गया था। इस केंद्र में पहला गिद्ध 30 दिसंबर, 2022 को लाया गया था। बाद में एक और लाया गया। दो नर गिद्धों के बाद, केंद्र की योजना दो मादा गिद्धों को भी लाने की है। अधिकारियों ने बताया कि देश के अन्य गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्रों में लंबी चोंच वाले और सफेद पीठ वाले गिद्ध हैं।

Also Read- Violence: दोस्त ने तोड़ डाली कार, अपने ही साथी को पीटा जानें मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular