Thursday, July 4, 2024
HomeHealth Tipsसावधान! जमकर मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे है छोटे बच्चे, चौंका देगी...

सावधान! जमकर मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे है छोटे बच्चे, चौंका देगी सर्वे रिपोर्ट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Small children are using mobile phones a lot: एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, 12 साल से कम उम्र के कम से कम 42 प्रतिशत बच्चे प्रतिदिन औसतन दो से चार घंटे अपने स्मार्टफोन या टैबलेट से चिपके रहते हैं, जबकि इससे अधिक आयु वर्ग के बच्चे अपने दिन का 47 प्रतिशत समय स्क्रीन को समर्पित करते हैं। एक प्रमुख अभिभावकीय नियंत्रण फिल्टर बॉक्स है, पिनेट्ज़ द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, जिन घरों में कई डिवाइस हैं, माता-पिता खुद को अपने बच्चों के स्क्रीन समय को प्रबंधित करने और उम्र से संबंधित अनुचित सामग्री के प्रति उनके जोखिम को विनियमित करने की चुनौती से जूझते हुए पाते हैं।

रिपोर्ट में ये बात आई सामने

1,500 अभिभावकों के बीच किए गए सर्वेक्षण में पाया गया कि 12 साल और उससे अधिक उम्र के 69 प्रतिशत बच्चों के पास अपने स्वयं के टैबलेट या स्मार्टफोन हैं, जो उन्हें ऑनलाइन क्षेत्र तक अप्रतिबंधित पहुंच प्रदान करते हैं। सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है, “उनमें से चौहत्तर प्रतिशत यूट्यूब की दुनिया में डूबने के लिए अपनी स्क्रीन की ओर रुख करते हैं, जबकि 12 साल और उससे अधिक उम्र के 61 प्रतिशत लोग अपने पसंदीदा डिजिटल शगल के रूप में गेमिंग की ओर रुख करते हैं।”

स्मार्ट डिवाइस बच्चों के लिए सहायक उपकरण

स्क्रीन-आधारित मनोरंजन के लिए यह प्राथमिकता अनिवार्य रूप से स्क्रीन समय में वृद्धि की ओर ले जाती है। 12 साल से कम उम्र के 42 प्रतिशत बच्चे प्रतिदिन औसतन दो से चार घंटे अपनी स्क्रीन से चिपके रहते हैं, और उनके बड़े समकक्ष (12 साल से ऊपर वाले) प्रति दिन 47 घंटे समर्पित करते हैं। उनके दिन का अधिकांश हिस्सा स्क्रीन पर होता है।” स्मार्ट डिवाइस आज बच्चों के लिए एक सहायक उपकरण बन गए हैं, जो उनकी दैनिक दिनचर्या तय करते हैं। बच्चे अपने समय का एक बड़ा हिस्सा अपने गैजेट्स को समर्पित करते हैं। चाहे अपना होमवर्क करना हो, अपने दोस्तों या परिवार के साथ चैट करना हो या पढ़ाई के लिए ऐप्स का उपयोग करना हो।

इंटरनेट एक संसाधन और अभयारण्य दोनों?

“जैसा कि सर्वेक्षण से पता चलता है, स्क्रीन आज बच्चों के लिए एक वास्तविकता है- शिक्षा और अवकाश के एक तरीके के रूप में और फिर भी माता-पिता के पास अपने बच्चों के लिए सुरक्षित इंटरनेट अनुभव की निगरानी या निर्माण करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। अनुशासन इसका उत्तर नहीं है समस्या, यह एक हिट और ट्रायल विधि है,” उसने कहा। Happinetz एक पेटेंटेड पैरेंटल कंट्रोल फ़िल्टर (PCF) बॉक्स प्रदान करता है जो नियमित रूप से 110 मिलियन से अधिक वेबसाइटों और ऐप्स पर नज़र रखता है, यह सुनिश्चित करता है कि 20 प्रतिशत या 22 मिलियन से अधिक हानिकारक वयस्क साइटें और ऐप्स स्थायी रूप से अवरुद्ध हैं। “माता-पिता सोशल मीडिया, चैट और फ़ोरम, ऑनलाइन शिक्षण और बहुत कुछ सहित 13 श्रेणियों में से चुन सकते हैं, जिससे उन्हें अपने बच्चों की इंटरनेट पहुंच को उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार अनुकूलित करने की अनुमति मिलती है। परिणाम? निर्बाध अध्ययन सत्र, बाल सुरक्षा और समग्र रूप से अच्छी तरह से सिंह ने कहा, ”परिवार के रूप में एक ऐसे भविष्य का स्वागत करें जहां इंटरनेट एक संसाधन और अभयारण्य दोनों हो।”

ALSO READ: Ghaziabad News: 200 करोड़ की प्रॉपर्टी के लिए 3 शादी, हैरान कर देगी ये साजिश 

सस्ता हो गया सोना, दिवाली से पहले खरीदने का अच्छा मौका 

Lucknow में रईसजादों की दबंगई, कार सवार युवक को सरेआम पीटा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular