Monday, July 8, 2024
HomeAasthaFourth Monday Of Sawan Month: सावन माह का चौथा सोमवार लेकर आएगा...

Fourth Monday Of Sawan Month: सावन माह का चौथा सोमवार लेकर आएगा शुभ योग, जानिए रुद्राभिषेक का शुभ समय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Fourth Monday Of Sawan Month: सावन महीना पूरी तरह से महादेव के लिए समर्पित होता है और यह महीना महादेव के लिए बहुत ही खास है। महादेव  की पुजा अर्चना करने के अलग-अलग विधि के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं चौथे सोमवार में क्या कुछ विशेष करें।

इस बार 59 दिन यानी 2 महीने का है सावन

सावन के महीने में  महादेव की पूजा अर्चना खास तरीकें की जाती है। सावन महीने को लोग महादेव के भक्ती में बिताते है और बहुत सारे विधि विधान का पालन करते हैं ताकि अधिक से अधिक भगवान की कृपा पाई जा सके। इस बार की सावन 59 दिन यानी 2 महीने का है और इस माह में 8 सोमवार पड़ रहे हैं। ऐसा संयोग 19 साल के बाद देखने को मिल रहा है। 3 सोमवार बीतने के बाद आज चौथा सोमवार है। इस सोमवार को रवि योग बन रहा है और रुद्राभिषेक के लिए शिववास भी है। हालांकि शिववास सुबह जल्दी खत्म भी हो जाएगा। आइए जानते है कि, चौथे सोमवार पर कैसे पूजा करें और क्या है रुद्राभिषेक का शुभ मुहूर्त,

चौथा सोमवार पर पड़ेगा रवि योग 

इस बार की सोमवार को रवि योग बन रहा है जो सुबह 05:42 मिनट से शुरू होकर और शाम के 06:58 मिनट तक रहेगा और विष्कम्भ योग भी सुबह से लेकर रात के 11:05 मिनट तक रहने वाला है। इसके बाद प्रीति योग शुरू होगा, रवि और प्रीति योग अति शुभ होने वाला है।

चौथे सोमवार पर क्या है रुद्राभिषेक का समय

इस साल 31 जुलाई को शिववास का समय प्रात:काल से लेकर सुबह के 07:26 मिनट तक रहेगा। इस समय जो लोग रुद्राभिषेक कराना चाहते हैं वो इस अवधि में रुद्राभिषेक करवा सकते हैं इस दिन शिववास नंदी पर है और योग भी शुभ बन रहा है।

सावन के चौथे सोमवार पर कुछ इस प्रकार करें महादेव की पूजा

सावन के चौथे सोमवार को सुबह उठकर, सुबह के समय ही स्नान करे और सोमवार की व्रत और महादेव की पूजा करने  की पूरे मन से संकल्प करें। सोमवार की सुबह, शुभ मुहूर्त में ही शिव मंदिर जाएं और पूजा अर्चना करें। आप घर के शिवलिंग की भी इस दिन विधि पूर्वक पूजा कर सकते हैं।

Read more: गिरिराज परिक्रमा को गोवर्धन में उमड़ा श्रद्वालु भक्तों का सैलाब, मथुरा में आस्था और भक्ति से सराबोर नजर आ रही गिरिराज तलहटी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular