Monday, May 20, 2024
HomeLatest NewsAyodhya Ram Mandir : 10 टन फूलों से सजेगी प्रभु श्रीराम की...

Ayodhya Ram Mandir : 10 टन फूलों से सजेगी प्रभु श्रीराम की नगरी, जानें किस किसान को मिला है ऑर्डर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ayodhya Ram Mandir : प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या को सजाने कि लिए 10 टन फूलों का ऑर्डर दिया गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए हापुड़ जिले के सिंभावली गांव के फूल किसान तेग सिंह को यह काम सौंपा है। बता दें कि किसान का परिनार पिछले 35 सालों से फूलों की खेती कर रहा है।

प्रतिदिन दो ट्रक फूल अयोध्या जा रहें: तेग सिंह

किसान तेग सिंह कहा कि ऐसी ख़ुशी और गर्व हमने पहले कभी महसूस नहीं किया था। 500 साल बाद हमारा सपना पूरा होने जा रहा है और भगवान राम मंदिर में विराजमान होंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन कम से कम एक या दो ट्रक विभिन्न प्रकार के फूलों से भरकर अयोध्या भेजे जा रहें हैं। ऑर्किड सहित इनमें से कई फूल 20-22 दिनों तक जीवित रहते हैं। जब तक वे मांगते रहेंगे हम फूल भेजते रहेंगे।

बता दें कि अयोध्या आ रहे खेप में गुलदावरी, रजनीगंधा, जिप्सोफिला, गेंदा, आर्किड, बर्ड-ऑफ-पैराडाइज और गुलाब जैसे विविध फूल शामिल हैं। वहीं, अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने कहा कि यह पहल स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगी। प्राण प्रतिष्ठा के बाद, हम उम्मीद कर रहे हैं कि अयोध्या के सभी मंदिरों से हर दिन कम से कम नौ टन फूलों का कचरा पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा, जो मौजूदा 2.3 टन से एक महत्वपूर्ण वृद्धि है।

उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था के तहत हर मंदिर से फूल एकत्र कर उन्हें प्रमाणित प्राकृतिक अगरबत्ती में बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद हर दिन करीब 22 लाख श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की उम्मीद है। जिले के फूल गाजीपुर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, मिजोरम, दिल्ली, मध्य प्रदेश और यहां तक कि विदेशों के बाजारों तक पहुंचते हैं।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular