Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsAyodhya Ram Mandir : सोने की छेनी और चांदी की हथौड़ी से...

Ayodhya Ram Mandir : सोने की छेनी और चांदी की हथौड़ी से बनी रामलला की नई मूर्ति, जानें खासियत

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Ayodhya Ram Mandir : 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir ) में राम लाल का प्राण प्रतिष्ठा सम्पन हुआ। इसके बाद मंदिर में बनी मूर्ति के मूर्तिकार अरुण योगीराज सुर्ख़ियों में आ गए। इस बार मशहूर मूर्तिकार अरुण योगीराज ने भगवान का एक छोटा सा मॉडल बनाया है। उन्होंने पहले अयोध्या मंदिर के लिए राम लला की मूर्ति बनाई थी। योगीराज ने मॉडल की तस्वीरें अपने एक्स हैंडल पर शेयर की हैं जो वायरल हो गई हैं। तस्वीरें शेयर करते हुए योगीराज ने ट्विटर पर कहा, ”राम लला की मूर्ति का चयन करने के बाद, मैंने पत्थर से राम लला की एक और छोटी मूर्ति बनाई है।”

मूर्ति बनाने के बाद उन्होंने कहा

इससे पहले योगीराज ने उस उपकरण की तस्वीर भी साझा की थी, जिससे उन्होंने मूर्ति की आंखें उकेरी थीं। उन्होंने लिखा, मैंने इस चांदी के हथौड़े की सोने की छेनी से राम लला की आंखें बनाईं। राम लला की मूर्ति बनाने के बाद उन्होंने कहा था।

2008 से बना रहे मूर्तियां

देश में सबसे अधिक मांग वाले मूर्तिकारों में से एक, योगीराज, शिल्प की समृद्ध विरासत वाले परिवार से आते हैं। उनके पिता और दादा भी मूर्तिकार थे। एमबीए पूरा करने के बाद योगीराज ने कुछ समय तक एक निजी कंपनी में काम किया लेकिन वह अपने पूर्वजों की विरासत को जारी रखना चाहते थे। वह 2008 से मूर्तियां बना रहे हैं और उन्हें देशभर में पहचान मिली है।

योगीराज ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के पीछे बनी भव्य छतरी में सुभाष चंद्र बोस की 30 फीट की प्रतिमा भी तैयार कराई थी। इसके अलावा, केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा और मैसूर जिले के चुंचनकट्टे में 21 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा की व्यापक सराहना की गई है।

ये भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular