Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsBahraich News: 300 से अधिक मदरसों में मनाया जाएगा योग दिवस, इतने...

Bahraich News: 300 से अधिक मदरसों में मनाया जाएगा योग दिवस, इतने देशों ने किया था संयुक्त राष्ट्र में समर्थन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Sanjay Mishra,Bahraich News:  हर साल 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद योग के फायदों के बारे में जागरुकता फैलाना और प्रेरित करना है। बता दें 21 जून 2015 से शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को हर वर्ष बड़े ही भव्य तरीके से पूरे विश्व में आयोजित किया जाता है। इस योग दिवस पर लोग कई तरह सहयोग करके अपने तन और मन को एकाग्र करते हैं।

इस साल अंतरराष्ट्री योग दिवस का नौवां साल है। भारत के साथ-साथ योग की ताकत को अब पूरी दुनिया मान रही है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए योग करने की सलाह दी जाती है। योग से शरीर के साथ-साथ आपका मानसिक स्वास्थ्य भी सही रहता है।

2014 में PM मोदी ने  संयुक्त राष्ट्र महासभा में की थी इसकी पहल

भारत में योग का इतिहास पुराना है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। साल 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसकी पहल की थी। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस प्रस्ताव को पूर्ण बहुमत से पारित किया था। 193 सदस्य देशों में से 177 सदस्यों ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने के प्रस्ताव को ध्वनिमत से मंजूरी दी थी।

बहराइच के 300 मदरसों में छात्र करेंगे योगाभ्यास

इंडिया न्यूज़ संवाददाता संजय मिश्रा के खबर के मुताबिक इस योग दिवस पर उत्तर प्रदेश की तरफ से प्रदेश के सभी मदरसों में भव्य तरीके से इस दिवस को आयोजित करने का निर्देश जारी किया गया था। ऐसे में सरकार के निर्देश पर अधिक से अधिक मदद अधिक से अधिक मदरसों में इसकी भव्यता से तैयारी की जा रही है। इसी के मद्देनजर बहराइच की अगर बात करें तो तकरीबन 300 से अधिक मदरसों में तालीम हासिल करने वाले छात्र योगाभ्यास करेंगे।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular