Friday, May 17, 2024
HomeBreaking NewsBarabanki News : भारत विभाजन के लिए कांग्रेस और मुस्लिम लीग जिम्मेदार,...

Barabanki News : भारत विभाजन के लिए कांग्रेस और मुस्लिम लीग जिम्मेदार, पूर्व डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने दिया बयान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Barabanki News बाराबंकी : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बाराबंकी में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। यहां उन्होंने विभाजन विभीषिका से संबंधित प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया।

पाकिस्तान से विस्थापित भारत भूषण को किया सम्मानित

कोऑपरेटिव सभागार में कार्यक्रम के दौरान पूर्व डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने विभाजन के बाद पाकिस्तान से विस्थापित भारत भूषण सिंह को सम्मानित किया। कार्यक्रम में जिले से राज्य मंत्री सतीश चंद शर्मा, सांसद उपेंद्र सिंह रावत और जिला अध्यक्ष शशांक कुशमेश के साथ अन्य विधायक और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इस दौरान डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि विभाजन विभीषिका के घाव बहुत गहरे हैं। भारत विभाजन के लिए कांग्रेस और मुस्लिम लीग दोनो जिम्मेदार हैं।

कुर्सी हथियाने के लिए कांग्रेस ने स्वीकार किया विभाजन

इस कार्यक्रम के दौरान पूर्व डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री की कुर्सी हथियाने के लिए कांग्रेस ने देश का विभाजन स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि अखंड भारत के विभाजन के लिए जितना कांग्रेस जिम्मेदार थी,उतना ही जिन्ना के नेतृत्व वाली मुस्लिम लीग भी जिम्मेदार थी।

Barabanki News
Barabanki News: Former Deputy CM Dr. Dinesh Sharma blamed Congress and Muslim League for the partition of India.

दोनो के स्वार्थ और अहंकार के चलते लाखों लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी, करोड़ों लोग बेघर और विस्थापित हुए। पूर्व डिप्टी सीएम सोमवार को स्थानीय कोऑपरेटिव सभागार में भाजपा द्वारा विभाजन विभीषिका दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

मां भारती के भूगोल के साथ समाज और संस्कृति पर भी किया कुठाराघात

उन्होंने कहा कि विभाजन विभीषिका मानव इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी है, जिसके घाव बहुत गहरे हैं। आगे डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस त्रासदी ने मां भारती के भूगोल को तो बदला ही, साथ ही समाज और संस्कृति पर भी कुठाराघात किया।

भारतीयों के लिए यह समय आत्म चिंतन के आह्वान और इतिहास बोध जागृत करने का है। पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विभाजन विभीषिका दिवस मनाए जाने का मकसद युवा पीढ़ी को देश को एकजुट रखने की जिम्मेदारी का बोध भी कराना है।

उन्होने बताया कि वीर सावरकर जैसे अनेक राष्टवादियों ने बटवारे का पुरजोर विरोध किया था।त्रासदी का मार्मिक वर्णन करते हुए उन्होंने अपने रिश्तेदारों के विस्थापन की व्यथा भी साझा की। उन्होंने युवाओं को देश की एकता के लिए प्रेरित भी किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि दिनेश शर्मा ने पाकिस्तान के सरगोधा जिला अंतर्गत भेरा तहसील से विभाजन के समय संघर्ष करते हुए भारत पहुंचे लखपेड़बाग निवासी भारत भूषण सिंह को सम्मानित किया।

Also Read – 151 फीट का तिरंगा लेकर देशभक्ति गीतों पर झूमे नगरवासी, शहीद जवानों की पत्नियों ने उतारी आरती

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular