Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशविदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने से पहले देश के शैक्षिक संस्थान की...

विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने से पहले देश के शैक्षिक संस्थान की दशा सुधारे सरकार : अखिलेश यादव

प्रदेश में होने वाला ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट अभी तक का सबसे बड़ा व्यावसायिक सम्मेलन होने जा रहा है. सरकार ने कहा कि इस सम्मेलन के बाद प्रदेश में करीब 10 लाख करोड़ के निवेश की संभावना है. वही इस निवेश के बाद प्रदेश में रोजगार के नए द्वार खुलेंगे.

- Advertisement -

इंडिया न्यूज (लखनऊ) : उत्तर प्रदेश में फरवरी के महीने में ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट होने वाला है जिसको लेकर यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सरकार पर निशाना साधा है. अखिलेश ने कहा है कि ‘देश-प्रदेश के विश्वविद्यालयों में जब आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है तो भला विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस में दलित, पिछड़े, आदिवासी अध्यापकों और विद्यार्थियों को क्या मान, सम्मान और स्थान मिलेगा। कहीं आरक्षण के ख़िलाफ़ ये भाजपा की पिछले दरवाज़े की राजनीति तो नहीं.’

वही अखिलेश यादव ने कहा कि ‘देश में विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने का विचार तभी स्वागत योग्य है जब उससे पहले, सालों से जो भारतीय शैक्षिक संस्थान विश्वस्तर पर प्रसिद्ध हैं उनकी दशा सुधारी जाए व फ़ीस कम की जाए. सराहनीय तो ये होगा कि भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों के कैंपस विदेशों में खोलने का प्रयास हो.’ सपा प्रमुख ने सरकार के उस फैसले पर हमला बोला है जिसमें सरकार ने जिसमे सूबे की योगी सरकार ने कहा था कि GIS 2023 के बाद देश में और प्रदेश में विदेशी विश्वविद्यालय खोले जाएंगे.

आपको बता दें कि प्रदेश में फरवरी में तीन दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट होने को है. जिसमें देश विदेश की तमाम कंपनियां हिस्सा लेने जा रही है. वही इस समिट के माध्यम से प्रदेश में कुल 10 लाख करोड के निवेश के लक्ष्य है. प्रदेश में होने वाले इस समिट को लेकर तैयारिया पूरी की जा चुकी है. वही इस समिट में तमाम देशो के बड़े उद्योगपतियों और कंपनियो को सरकार की ओर से न्योता भेजा गया है. जो कि इस ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट में हिस्सा लेने जा रही है.

सबसे बड़ा व्यावसायिक सम्मेलन होगा GIS 2023

प्रदेश में होने वाला ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट अभी तक का सबसे बड़ा व्यावसायिक सम्मेलन होने जा रहा है. सरकार ने कहा कि इस सम्मेलन के बाद प्रदेश में करीब 10 लाख करोड़ के निवेश की संभावना है. वही इस निवेश के बाद प्रदेश में रोजगार के नए द्वार खुलेंगे. नवजवानो को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे. सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ पिछले दिनों इसी सिलसिले में मुंबई गए थे जहां पर उन्होने तमाम उद्योगपतियों से मुलाकात की और यूपी की ओर रुख करने का न्योता दिया.

ये भी पढ़ें- Noida: नोएडा के चप्पे चप्पे पर 1300 CCTv कैमरे से हो रही निगरानी, सीईओ माहेश्वरी ने दी जानकारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular