Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsBenefits Of Triphala घर पर आप भी बना सकती हैं त्रिफला चूर्ण,...

Benefits Of Triphala घर पर आप भी बना सकती हैं त्रिफला चूर्ण, जानिए कैसे

- Advertisement -

Benefits Of Triphala: त्रिफला, जैसा कि नाम से पता चलता है, तीन प्राकृतिक फलों का एक संयोजन है जो वात, पित्त और कफ के आवेशों को संतुलित करता है। इसे हरार, बेहड़ा और आंवला मिलाकर घर पर बनाया जा सकता है.
आयुर्वेद में त्रिफला को उत्तम रसायन और ताज़गी देने वाला बताया गया है, इसके सेवन से शरीर को निम्नलिखित लाभ होते हैं।

आँखों की अच्छी रोशनी बनाए रखता है (Benefits Of Triphala)

त्रिफला का नियमित सेवन सप्ताह में दो या तीन बार करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों के रोग दूर होते हैं।

वजन नियंत्रित करता है (Benefits Of Triphala)

वजन को नियंत्रित करने के लिए सुबह खाली पेट त्रिफला का काढ़ा बनाकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

पेट की बीमारियों के लिए उपयोगी (Benefits Of Triphala)

त्रिफला का नियमित सेवन पेट की बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है। रात को सोते समय एक चम्मच त्रिफला को गुनगुने पानी के साथ लेने से पेट आसानी से साफ हो जाता है और गैस एसिडिटी जैसी बीमारियों से काफी राहत मिलती है।

बालों को झड़ने से रोकता है (Benefits Of Triphala)

त्रिफला के नियमित सेवन से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। त्रिफला को पानी में उबालकर इस पानी से बाल धो लें, इससे बालों की सेहत में सुधार होता है।

शुगर लेवल को बनाए रखता है (Benefits Of Triphala)

त्रिफला के नियमित सेवन से शरीर में शुगर लेवल बना रहता है। त्रिफला के फायदों के बारे में अगर कोई लिखे तो पूरी किताब लिखी जा सकती है। यहाँ कुछ प्रमुख बिंदु हैं!

पाचन शक्ति बढ़ाता है (Benefits Of Triphala)

त्रिफला पाचन में सुधार करता है, मंडाग्नि वाले लोग जिन्हें गैस एसिडिटी का खतरा अधिक होता है। वे जो खाते-पीते हैं, वह पचता नहीं है, उन्हें त्रिफला का सेवन रोजाना सुबह-शाम करना चाहिए।

त्रिफला को लोग दो तरह से बनाते हैं। (Benefits Of Triphala)

एक भाग जिसमें आंवले को बराबर मात्रा में मिलाकर आंवला तैयार किया जाता है.. और दूसरे भाग में 1, 2, 3 त्रिफला जिसमें आंवले को 1 भाग, भेड़ को 2 भाग और आंवले को 3 भाग मिला दिया जाता है!
त्रिफला को 1, 2, 3 की अधिकतर मात्रा में ही बेहतर माना जाता है क्योंकि इस तरह त्रिफला एक रसायन बन जाता है, जो शरीर को पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करता है।

कैसे इस्तेमाल करे (Benefits Of Triphala)

पेट की समस्या के लिए एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को सोते समय पानी के साथ लेना चाहिए या एक चम्मच त्रिफला को एक गिलास पानी में भिगोकर सुबह लेना चाहिए और त्रिफला को चबाकर सुबह पानी या शहद के साथ खाना चाहिए। प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह शरीर में एक रसायन के रूप में कार्य करता है।

Also Read : Benefits Of Flaxseed बीमारियों को दूर भगाने वाली अलसी के हैं फायदे अनेक, जानिए आप भी इन के बारे में

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular