Friday, July 5, 2024
HomeBiharBihar Politics LIVE : नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री...

Bihar Politics LIVE : नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Bihar Politics LIVE: नीतीश कुमार ने इस्तीफे के 6 घंटे बाद फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उनके साथ अन्य 8 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है। भाजपा की तरफ से दो डिप्टी सीएम समेत 3 मंत्री बनाए गए हैं। जेडीयू के खाते में मुख्यमंत्री और 3 मंत्री आए हैं। हम के एक एमएलए और निर्दलीय विधायक को भी मंत्री पद मिला है।

 06:57 PM, 28.JAN.2024

नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि यह रिकॉर्ड पर है कि जब भी एनडीए बिहार में सरकार बनाता है, तो स्थिरता और विकास लंबी छलांग लगाता है। पीएम मोदी के नेतृत्व में, एनडीए लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा और 2025 में सरकार बनाएगा।

 06:34 PM, 28.JAN.2024

मैं वहीं वापस आ गया हूं जहां पहले था : नीतीश कुमार

राजद नेता तेजस्वी यादव के ‘जेडीयू 2024 में खत्म हो जाएगा’ वाले बयान पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम बिहार के विकास और प्रगति के लिए काम करते हैं। हम यही करते रहेंगे, और कुछ नहीं। तेजस्वी कुछ नहीं कर रहे थे। अब’ मैं वहीं वापस आ गया हूं जहां पहले था (एनडीए में) और अब कहीं जाने का सवाल ही नहीं उठता।

 06:28 PM, 28.JAN.2024

नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि हम साथ रहेंगे। 8 नेताओं ने आज मंत्री पद की शपथ ली और बाकी को जल्द ही शामिल किया जाएगा। सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है।

 06:25 PM, 28.JAN.2024

बिहार के नवनिर्वाचित डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा कि हम बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटें जीतेंगे। 2020 में हमने चुनाव जीता और लालू यादव के परिवार को हराया और भविष्य में भी ऐसा ही करेंगे।

 06:10 PM, 28.JAN.2024

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद भाजपा के डॉ. प्रेम कुमार ने कहाा कि बिहार प्रगति करेगा। हम अपने सीएम और डिप्टी सीएम के नेतृत्व में राज्य के विकास के लिए काम करेंगे।

 05:49 PM, 28.JAN.2024

पीएम मोदी ने नीतीश कुमार और नई बिहार सरकार को बधाई दी

PM नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार और नई बिहार सरकार को बधाई दी है। PM ने कहा कि बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री और सम्राट चौधरी एवं विजय सिन्हा को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई। मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी।

 05:42 PM, 28.JAN.2024

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद जेडीयू के विजय कुमार चौधरी ने कहा कि जब भी हमें कोई नई जिम्मेदारी मिलती है तो हम उसे पूरी ईमानदारी से निभाने की कोशिश करते हैं।

05 :41 PM, 28.JAN.2024

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में कुल 8 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। बीजेपी से तीन- सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, प्रेम कुमार। जेडीयू से तीन- विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली।

05:38 PM, 28.JAN.2024

कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने नीतीश कुमार के पाला बदलने पर कहा कि निश्चित रूप से उन्होंने (नीतीश कुमार) धोखा दिया। अगर उनका लक्ष्य मुख्यमंत्री बने रहना और बीजेपी के साथ काम करना था, तो वे ऐसा पहले भी कर सकते थे, संख्या पहले भी थी। उनका मकसद यहां आने का मतलब यह था कि वह वैचारिक रूप से भाजपा से सहमत नहीं हैं और जनता को एक विकल्प देना चाहते हैं जो जनहित में काम करे लेकिन ऐसा लगता है कि उनके अपने हित सर्वोपरि हैं।

05 :36 PM, 28.JAN.2024

निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

05:30 PM, 28.JAN.2024

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार सुमन ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

05:29 PM, 28.JAN.2024

जदयू के श्रवण कुमार ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

05 :35 PM, 28.JAN.2024
भाजपा-जद(यू) गठबंधन पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इससे पता चलता है कि यह सब पूर्व नियोजित था। भारत गठबंधन को तोड़ने के लिए उन्होंने (भाजपा-जद(यू)) यह सब योजना बनाई।

05 :25 PM, 28.JAN.2024

भाजपा के डॉ. प्रेम कुमार ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

05 :22 PM, 28.JAN.2024

जदयू के बिजेंद्र प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

05 :20 PM, 28.JAN.2024

जदयू के विजय कुमार चौधरी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

05 :15 PM, 28.JAN.2024

बीजेपी नेता सम्राट चौधरी ने बिहार के डिप्टी सीएम पद की शपथ ली।

05 :12 PM, 28.JAN.2024

बीजेपी नेता सम्राट चौधरी ने बिहार के डिप्टी सीएम पद की शपथ ली।

05 :06 PM, 28.JAN.2024

अपनी पार्टी के साथ भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गुट में शामिल होने के बाद नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेता शामिल रहे।

 05:03 PM, 28.JAN.2024

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंचे राजभवन

नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पटना स्थित राजभवन पहुंच गए हैं। नीतीश कुमार ने आज सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गुट में शामिल हो गए है।

 01:10 PM, 28.JAN.2024

शाम 5 बजे शपथ लेंगे नीतीश

सीएम नीतीश कुमार आज शाम 5 बजे सीएम पद के लिए शपथ लेंगे। उनके साथ 8 मंत्री भी शपथ लेंगे। 3 जेडीयू ,3 बीजेपी से और एक हम से और एक निर्दलीय मंत्री बनाया जाएगा।

 12:50 PM, 28.JAN.2024

नीतीश कुमार चुने गए एनडीए विधायक दल के नेता

एनडीए विधायक दल की बैठक खत्म हो चुकी है। जिसके बाद नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना गया है। सभी विधायकों ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया। नीतीश कुमार ने मांझी को गेट पर गले लगाकर ही स्वागत किया, फिर मीटिंग हॉल में सभी ने खडे होकर ताली बजाई और उनका स्वागत किया। नीतीश कुमार ने विनोद तावड़े को गले लगाया।

 12:25 PM, 28.JAN.2024

7 बजे नीतीश का शपथ ग्रहण, बीजेपी से दो होंगे डिप्टी सीएम

नीतीश कुमार 9वीं बार बिहार के सिएम बनेंगे। शपथ ग्रहण के बाद समारोह आज शाम 7 बजे होगा। भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा शाम करीब पौने पांच बजे पटना पहुंचेंगे। वह नीताश कुमार के शपथ ग्रहण ग्रहण समारोह में समल्लित होंगे।  जिसके बाद जेपी नड्डा बीजेपी ऑफिस में बैठक में हिस्सा लेंगे।

 12:19 PM, 28.JAN.2024

बिहार में बीजेपी के हो सकते हैं 2 डिप्टी सीएम 

बिहार में बीजेपी की तरफ से दो डिप्टी मुख्यमंत्री हो सकते हैं। सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को नया डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। वहीं, कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हो सकते हैं।

 12:10 PM, 28.JAN.2024

हमारी पार्टी की राय के बाद मैंने इस्तीफा दिया। सरकार के सभी कामों का क्रेडिट वही (आरेजडी) ले रही थी, मैं काम कर रहा था लेकिन मुझे काम नहीं करने दिया जा रहा था, दोनों तरफ तकलीफ थी।

 11:56 AM, 28.JAN.2024

राज्यपाल ने स्वीकारा नीतीश कुमार का इस्तीफा

बिहार के राज्यपाल ने नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. नई सरकार के गठन तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी है.

 11:15 AM, 28.JAN.2024

इस्तीफा के बाद नीतीश कुमार ने कहीं ये बात 

नीतीश कुमार ने सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज हमने इस्तीफा दे दिया है। जो सरकार थी उसको समाप्त करने का निर्णय लिया। मैने सब की बात सुन ली और आज हम अलग हो गए। गठबंधन की स्थिति ठीक नहीं थी। काम नहीं होने से तकलीफ हुई। हम नया गठबंधन बनाएंगे। आज तय हो जाएगा सब। अगर वो (बीजेपी) तय करें तो आज ही नई सरकार बनेगी।

10:57 AM, 28.JAN.2024

राजभवन के बाहर भारी तदाद में सुरक्षाकर्मी तैनात

पटना में बिहार राजभवन के बाहर भारी सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर जेडीयू की बैठक चल रही है। इस बीच बिहार पार्टी कार्यालय में भाजपा विधायक दल की बैठक चल रही है।

 10:45 AM, 28.JAN.2024

नीतीश कुमार ने विधायक दल की बैठक में किया इस्तीफे की घोषणा

सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार ने जेडीयू विधायक दल की बैठक में इस्तीफे का ऐलान करते हुए कहा कि अब साथ रहना मुश्किल है और इस्तीफे का समय है। बैठक के बाद वे कुछ ही देर में इस्तीफा देने के लिए राजभवन के लिए रवाना होने वाले हैं। जहां जाकर वह राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौपेंगे।

 10:30 AM, 28.JAN.2024

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने क्या कहा? 

बिहार के मौजूदा राजनीतिक हालात पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है, ”महागठबंधन में राजनीतिक उथल-पुथल होना तय है। यहां तक ​​कि मीडिया में क्या चल रहा है, उस पर भी हमारी पैनी नजर है। आज हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष दौरे पर रहेंगे। जब कोई राजनीतिक गतिविधि होती है , समाज और राजनीतिक दलों पर इसके अच्छे और बुरे प्रभाव पड़ना स्वाभाविक है। बिहार में भाजपा एक मजबूत पार्टी है। हमने कल अपने विधायकों के साथ बैठक की थी, और आज भी होगी… भाजपा मूकदर्शक नहीं है लेकिन स्थिति पर गंभीरता से नजर रख रही है। जब स्थिति स्पष्ट हो जाएगी तो बीजेपी नेतृत्व पर फैसला लेगी…”

 10:28 AM, 28.JAN.2024

राज्य में राजनीतिक घटनाक्रम के बीच बिहार बीजेपी के विधायकों और पार्टी के नेताओं की बैठक पटना स्थित पार्टी कार्यालय में चल रही है। यहां विधायक दल की बैठक चल रही है।

 10:08 AM, 28.JAN.2024

अध्यक्षता के बाद दे सकते है इस्तीफा

पार्टी सूत्रों ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को अपने आधिकारिक आवास पर जदयू विधायकों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद इस्तीफा दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि कुमार के सुबह 10.30 बजे के बाद बैठक को संबोधित करने की उम्मीद है। बैठक के बाद उनके राजभवन जाने और राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को अपना त्याग पत्र सौंपने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इसके बाद वह भाजपा के समर्थन से नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

सरकार गिरने की कगार पर

पार्टी के राजनीतिक सलाहकार और प्रवक्ता के सी त्यागी ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि बिहार में महागठबंधन सरकार गिरने की कगार पर है, और उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व के एक वर्ग पर कुमार का बार-बार “अपमान” करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “इंडिया ब्लॉक टूटने की कगार पर है। पंजाब, पश्चिम बंगाल और बिहार में इंडिया ब्लॉक पार्टियों का गठबंधन लगभग खत्म हो गया है।”

बिहार की राजनीति में हालिया घटनाक्रम ऐसे हैं:

  • राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक दल – भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), जनता दल-यूनाइटेड (जेडी-यू) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) शनिवार को पूरे दिन अपने विधायकों के साथ बातचीत जारी रखे हुए हैं।
  • देर शाम तक जद (यू) में, जिसने कांग्रेस पर कुमार के अपमान के लिए आरोप लगाया था, भाजपा में – विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी राजद में एक बार फिर कुमार का स्वागत कैसे किया जाए, इस पर गहन विचार-विमर्श चलता रहा। रविवार को बिहार में उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति में कोई झुकना नहीं है।
  • रविवार को अपने विधायकों की बैठक बुलाने वाली जद (यू) ने शनिवार शाम को चाय पर विधायकों के साथ अनौपचारिक बैठक की।
  • जद (यू) और भाजपा के बीच विचार-विमर्श से परिचित लोगों ने कहा कि बाद में उपमुख्यमंत्री पद के लिए रेणु देवी और तारकिशोर प्रसाद के नाम प्रस्तावित किए गए, लेकिन संभावना है कि प्रसाद की जगह सुशील मोदी को लिया जा सकता है, जो कि पसंदीदा हैं।
  • हालाँकि, भाजपा के अन्य गठबंधन सहयोगी, एलजेपी (रामविलास) और एचएएम-एस, घटनाक्रम से चिंतित दिख रहे हैं।

ALSO READ: 

Gyanvapi Survey Report: ‘मंदिर गिरा कर बनी ज्ञानवापी मस्जिद’, विश्व हिंदू परिषद का दावा, जानें पूरी खबर  

कमाई न होने के बावजूद भी पत्नी को देना होगा गुजारा भत्ता- हाई कोर्ट 

Ayodhya News: योगी सरकार का अयोध्या को बड़ा तोहफा! सरयू नदी में वाटर मेट्रो का लुफ्त उठा सकेंगे टूरिस्ट

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular