Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking Newsये चीजें खाकर 100 साल जीते हैं इस शहर के लोग, भारत...

ये चीजें खाकर 100 साल जीते हैं इस शहर के लोग, भारत में 10 रुपए है उसकी कीमत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Blue Zone : आज के समय में हर इंसान को कोई न कोई बीमारी है। कई भी पूर्ण रूप से स्वस्थ नहीं है। किसी को डायबिटीज और शुगर तो किसी को ब्लड प्रेशर है। लेकिन इसी धरती पर एक ऐसी जगह भी है , जहां किसी भी इंसान को कोई बीमारी नहीं होती है। इस शहर के लोग आज भी 100 साल जीते है। इस स्थान को ब्लू जोन (Blue Zone) कहते है। पूरी दुनिया में पांच ब्लू जोन (Blue Zone) है।

साल 2004 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस शहर के लोग 100 साल से ज्यादा जीते (Live more than 100 years) हैं। इस लेख में हम आपको पांच ब्लू जोन्स के बारे में जानकारी देने वाले है।

इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, माइकल पॉलैन, रिसर्चर गिएन्नी पेस, डेन ब्यूटनर की स्टडी के मुताबिक ये 5 जगह हैं।
  1. ग्रीस का इकारिया
  2. इटली का सार्डिनिया
  3. जापान का ओकिनावा
  4. अमेरिका का लोमा लिंडा
  5. कोस्टारिका का निकायो

क्या है डाइट

ब्लू जोन में स्वस्थ वातावरण है। जिससे लोग आधी बीमारियों से बचे रहते हैं। इन लोगों को रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग नहीं होता है। यहां लोग हेल्दी खाना खाते हैं। हरी सब्जियां और फल तो हर कोई खाता है। यहां खाने की कोई कमी नहीं है जिससे ये काफी स्वस्थ रहते हैं।

यहां के लोग अपने आहार में सूखे मेवे जरूर शामिल करते हैं। फलों की बात करें तो हम सेब, एवोकैडो और स्ट्रॉबेरी जरूर खाते हैं। इसके अलावा ये लोग नॉनवेज से भी परहेज करते हैं। ये लोग बहुत कम पशु उत्पाद खाते हैं।

Also Read –

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular