होम / Dev Diwali 2023 : काशी नगरी में इस बार टूटेंगे सारे रिकॉर्ड, साढ़े 13 लाख दीयों से रोशन होंगे गंगा तट

Dev Diwali 2023 : काशी नगरी में इस बार टूटेंगे सारे रिकॉर्ड, साढ़े 13 लाख दीयों से रोशन होंगे गंगा तट

• LAST UPDATED : October 17, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Dev Diwali 2023 : काशी में इस बार देव दीपावली पर भीड़ के सारे रिकार्ड टूट जाएंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार 10 लाख से अधिक की भीड़ देव दीपावली पर जुटेगी। करीब एक माह पहले गंगा किनारे के 90 फीसदी होटल फुल हो चुके हैं।

महादेव की नगरी में होने वाली विश्वप्रसिद्ध देव दीपावली इस बार प्रभु श्रीराम को समर्पित होगी। कहीं घाट पर रंगोली तो कहीं दीपों के जरिये श्रीराम दरबार सजाया जाएगा। घाटों पर अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर की झलक देखने को मिलेगी। देव दीपावली समितियां हर बार से अलग और कुछ खास करने की तैयारी में जुट गई हैं।

देव दीपावली के भव्य आयोजन

27 नवंबर को देव दीपावली पर अस्सी से नमोघाट तक के अर्धचंद्राकार गंगा के दोनों तट 13.5 लाख दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे। वरुणा नदी के किनारे के घाटों पर भी देव दीपावली के भव्य आयोजन होंगे। घाटों के अलावा शहर के सभी कुंड, पोखरे, सरोवर और चौराहों को भी दीपों से सजाया जाएगा। गढ़वा घाट देव दीपावली समिति के अध्यक्ष धिमिरे ने बताया कि वर्षों बाद श्रीरामलला मंदिर में विराजेंगे।

इसकी खुशी हर काशीवासी को है। इसलिए इस बार देव दीपावली अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर को समर्पित होगी। ब्रह्मा घाट देव दीपावली समिति के सतीश सेठ व शंकर शाहू और प्रह्लाद घाट देव दीपावली समिति के अभिजीत भारद्वाज ने बताया कि इस बार घाट से लेकर गलियों तक को श्रीराम मंदिर के रूप में सजाया जाएगा।

आकर्षक रूप से दीयों की सजावट

महादेव की नगर में इस बार देव दीपावली पर श्रीराम को समर्पित आरती होगी। इस बार घाट को आकर्षक रूप से दीयों की सजावट के साथ भागवान राम की रंगोली समर्पित किया जाएगा ।
अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण को उत्सव के रुप में मनाने का निर्णय लिया गया है। लोगों के सुझावों और को ध्यान में रखते हुए इस बार गलियों को राम मय अंदाज में सजाया जाएगा।

गंगा किनारे 90 फीसदी होटल बुक

काशी में इस बार देव दीपावली पर भीड़ के सारे रिकार्ड टूट जाएंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार 10 लाख से अधिक की भीड़ देव दीपावली पर जुटेगी। करीब एक माह पहले गंगा किनारे के 90 फीसदी होटल फुल हो चुके हैं। टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल मेहता के मुताबिक देव दीपावली पर ज्यादातर सैलानी तीन दिन की बुकिंग करा रहे हैं। श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद पर्यटन के क्षेत्र में काशी में बड़ा और अहम बदलाव आया है। ऐसे में पर्यटकों की आमद भी तेजी से बढ़ी है। देव दीपावली के लिए गंगा किनारे के तकरीबन सभी होटल व लॉज 25 से 28 नवंबर तक फुल हैं।

सभी घाटों की अलौकिक होगीं सजावट

देव दीपावली पर गंगा के सभी घाटों की अलौकिक सजावट होती है। इसके लिए पर्यटन विभाग तेल, दीया और बाती का इंतजाम करता है। उपनिदेशक पर्यटन आरके रावत के मुताबिक देव दीपावली पर गंगा घाटों पर 13 लाख दीये जलाए जाएंगे। वहीं साढ़े तीन लाख दीये गंगा उस पार रेती पर जगमगाएंगे। इसकी जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा विभाग पर रहेगी। तैयारियां शुरू हो गई हैं।

ये भी पढे़:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox