होम / Railway: दक्षिण भारत के लिए सीधी रेल सेवा जल्द शुरू, लंबे समय का होगा इंतजार खत्म

Railway: दक्षिण भारत के लिए सीधी रेल सेवा जल्द शुरू, लंबे समय का होगा इंतजार खत्म

• LAST UPDATED : October 21, 2023
India News ( इंडिया न्यूज), Railway: दक्षिण भारत के लिए बरेली से सीधी रेल सेवा नहीं है। कानपुर के लिए मात्र एक ट्रेन है और जयपुर के लिए ट्रेनों की संख्या सीमित है।पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के रूटों पर सीधी रेल सेवा शुरू करने के लिए प्रपोज़ल भेजा है। पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल लालकुआं-बेंगलुरु के बीच रेल सेवा शुरू करेगा। शुरुआत में यह ट्रेन प्रायोगिक तौर पर सप्ताह में एक दिन चलाई जाएगी। इसके अलावा टनकपुर-जयपुर और लालकुआं-कानपुर के बीच भी सीधी रेल सेवा शुरू करने का प्रपोजल है।

ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की लंबे समय से मांगे

बरेली-जयपुर के बीच वाया बांदीकुई रेल सेवा को बंद कर दिया गया था। इसके बाद इस रूट पर लगातार रेल सेवा शुरू करने की मांग हो रही है। कानपुर के लिए ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की लंबे समय से मांगे चल रही थी। पिछले दिनों जीएम चंद्रवीर रमण के साथ बैठक में जनप्रतिनिधियों ने भी इन रूटों पर ट्रेनों के संचालन की मांग की थी।रेलवे ने अब इन रूटों पर ट्रेनों का संचालन शुरू करने का निर्णय लिया है।लालकुआं-बेंगलुरु, टनकपुर-जयपुर सप्ताह में दो दिन और लालकुआं-कानपुर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलाने का प्रपोजल है। रेल मंडल ने टनकपुर-जयपुर स्पेशल ट्रेन के संचालन का समय भी रेल बोर्ड को लागू करा दिया है।

एलएचबी कोच की तीन रैक उपलब्ध 

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के पास एलएचबी कोच की तीन रैक उपलब्ध हैं। रेल मंडल के पास चार रैक थीं। इनमें एक रैक टनकपुर-सिंगरौली त्रिवेणी एक्सप्रेस में लगाई जा चुकी है। रेलवे बोर्ड को रेल मंडल की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि तीन रैक की उपलब्धता है। ऐसे में लंबी दूरी की तीन ट्रेनों का संचालन शुरू होने में कोई समस्या नहीं आएगी। रेल मंडल की ओर से दक्षिण भारत के लिए रेल सेवा पर ज्यादा जोर दिया गया है। दरअसल, बरेली से दक्षिण भारत के लिए सीधी रेल सेवा नहीं है। इसकी लंबे समय से मांग हो रही है।

रेल मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने दी जानकारी

इज्जतनगर रेल मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने कहा कि लालकुआं-बेंगलुरु, टनकपुर-जयपुर और लालकुआं-कानपुर के बीच ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। इज्जतनगर मंडल के पास तीन रैक भी उपलब्ध हैं। प्रस्तावित तीन जोड़ी ट्रेनों में कम से कम दो जोड़ी का संचालन अक्तूबर अंत या नवंबर पहले सप्ताह में व्यावहारिक तौर पर शुरू हो जाएगा।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox