होम / UP News: CM योगी की पीलीभीत को बड़ी सौगात, 26 परियोजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण

UP News: CM योगी की पीलीभीत को बड़ी सौगात, 26 परियोजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण

• LAST UPDATED : October 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को पीलीभीत पहुंचे। जहां उन्होंने वन विभाग के मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस में आयोजित वन्य जीव सप्ताह के समापन समारोह में शिरकत की । मुख्यमंत्री ने वहां आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर सीएम द्वारा मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस में 248 करोड़ रुपये की 26 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण गया। इसके बाद वन विभाग के कई कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

सीएम का हेलीकॉप्टर दोपहर 1:35 पर सभा स्थल पहुंचा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को वन्य जीव सप्ताह के समापन पर मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस पहुंचे। योजना के मुताबिक मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर दोपहर 1:35 बजे सभा स्थल के पास बने हेलीपैड पर उतरा। वन राज्यमंत्री अरुण कुमार सक्सेना, राज्यमंत्री संजय गंगवार और भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने सार्वजनिक बैठकों में भी भाषण दिया।

दोगुनी हुई बाघों की संख्या 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए लगातार प्रयास कर रही है। नतीजा ये हुआ कि पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या दोगुनी हो गई है। वहीं संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) में पारिस्थितिक तंत्र और जैव विविधता के प्रमुख मिस मिंडोरी पैक्सटन की ओर से पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर का टाइगर एक्स टू अवार्ड भी दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले वन्यजीवों पर हमले में जनहानि होती थी तो काई मदद नहीं मिल पाती थी। हमने इसे आपदा घोषित कर दिया। मृत्यु की स्थिति में पीड़ित परिवार को पांच लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगलों की सीमा से लगे गांवों में जंगली जानवरों को निवासियों तक पहुंचने से रोकने के लिए बाड़ लगाए जाएंगे ताकि वन्यजीवों को आबादी के पास आने का अवसर न मिले।

कार्यक्रम स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

सीएम योगी के कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के कड़े कदम उठाए गए। शाहजहांपुर, बरेली और बदायूँ से पुलिसकर्मी बुलाये गये। इनमें तीन एएसपी, 10 सीओ, 25 इंस्पेक्टर, 80 सब इंस्पेक्टर, 250 सिपाही और दो कंपनी पीएसी शामिल थे। इसके अलावा,जिले की फोर्स  ने भी हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डॉग स्क्वायड के अलावा मोबाइल यूनिट भी तैनात की गई थीं। ये दल क्षेत्र का भ्रमण करते रहे। कार्यक्रम स्थल पर ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की गई।

Also Read: UP Police Recruitment: यूपी पुलिस की भर्ती में बड़ा बदलाव, 67 हजार पदों पर भर्ती के लिए अब करना…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox