होम / UP Politics: कौन हैं इमरान मसूद, जिन्होंने राजनीति में मात खाकर भी ऐसे जमाई अपनी सियासत?

UP Politics: कौन हैं इमरान मसूद, जिन्होंने राजनीति में मात खाकर भी ऐसे जमाई अपनी सियासत?

• LAST UPDATED : October 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज), UP Politics: उत्तर प्रदेश के बड़े मुस्लिम नेताओं में शुमार इमरान मसूद आज कांग्रेस में वापसी करने जा रहे हैं। इमरान मसूद ने करीब डेढ़ साल पहले कांग्रेस छोड़ दी थी और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले जनवरी 2022 में समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। इसके बाद वह पिछले साल बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हो गए। हालांकि, अब उन्होंने कांग्रेस में वापसी का फैसला किया है।

2006 में नगर पालिका के चेयरमैन का चुनाव जीता

इमरान मसूद का जन्म अप्रैल 1970 में सहारनपुर जिले के गंगोह क्षेत्र में हुआ था। उनका परिवार प्रभावशाली परिवारों में से एक है। 2006 में इमरान मसूद ने सहारनपुर नगर पालिका के चेयरमैन का चुनाव जीता। 2007 के आम चुनावों में, उन्होंने सपा से टिकट मांगा, लेकिन सपा ने उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया, तो उन्होंने मुजफ्फराबाद से निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसके बाद वह 2007 से 2012 तक विधायक रहे।

इमरान मसूद 2014 में बसपा में शामिल हुए

इसके बाद 2012 के आम चुनाव से ठीक पहले वह कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस ने उन्हें नकुड़ विधानसभा का टिकट भी दिया, लेकिन वह उस चुनाव में हार गये। इसके बाद उन्होंने पाला बदल लिया और 2014 में वह सपा में शामिल हो गए। सपा ने उन्हें 2014 में सहारनपुर से लोकसभा टिकट भी दिया था, लेकिन वह वहां भी चुनाव हार गए। 2017 में उन्होंने दोबारा कांग्रेस में लौटने का फैसला किया। वह पांच साल तक पार्टी में रहे लेकिन 2022 में फिर से सपा में शामिल हो गये।

बसपा ने किया था निष्कासित

इसके बाद वह यूपी में निकाय चुनाव से ठीक पहले बसपा में शामिल हो गए। उन्होंने हाल ही में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की तारीफ की थी और कहा था कि बीएसपी को भारतीय गठबंधन में शामिल होना चाहिए। इसके बाद बसपा ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया।

Also Read: UP Politics: इमरान मसूद की हुई ‘घर वापसी’, आखिर क्यों छोड़ी थी कांग्रेस?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox