Monday, May 13, 2024
HomeBreaking NewsBreaking: दिल्ली-NCR में महसूस हुए भूकंप के झटके, डरे लोग

Breaking: दिल्ली-NCR में महसूस हुए भूकंप के झटके, डरे लोग

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Earthquake tremors felt in DELHI-NCR: दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गये। ये झटके शाम 4.08 पर महसूस किए गए। जिसकी तिव्रता 4.2 मापी गई।

इस भूकंप के झटके में अभी किसी भी तरह के जानमाल की हानि की खबर नहीं आई है। बता दें, कुछ दिनों पहले ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। यानि यह 2 सप्ताह में दूसरा भूकंप है।

ग्रहण और भूकंप का कनेक्शन

बता दें, बीते 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगा था। वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार, जब भी कोई ग्रहण पड़ता है या आने वाला रहता है तो उस ग्रहण के 40 दिन पूर्व तथा 40 दिन बाद अर्थात उक्त ग्रहण के 80 दिन के अंतराल में भूकंप कभी भी आ सकता है। कभी कभी यह दिन कम होते हैं अर्थात ग्रहण के 15 दिन पूर्व या 15 दिन पश्चात भूकंप आ जाता है।

ग्रहण के दौरान ग्रहों की छाया एक -दूसरे पर पड़ती है। यह छाया धरती पर पड़े या चंद्रमा पर दोनों ही स्थिति में दोनों ही ग्रहों पर इसका असर होता है। दूसरा जब किसी विशेष कारण से सूर्य की किरणें धरती पर नहीं पड़ती है तो भी इसका असर धरती और चंद्रमा दोनों पर ही पड़ता है।

ग्रहण के कारण वायुवेग बदल जाता है, धरती पर तूफान, आंधी का प्राभाव बढ़ जाता है। ऐसे में धरती की भीतरी प्लेटों पर भी दबाव बढ़ता है और और आपस में टकराती है। वराह मिहिर के अनुसार भूकंप आने के कई कारण है जिसमें से एक वायुवेग तथा पृथ्वी के धरातल का आपस में टकराना भी है। तो रविवार को आए भूकंप को बीते शनिवार लगे सूर्य ग्रहण से जोड़ कर देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- 

आज नवरात्रि का पहला दिन, ऐसे करें मां शैलपुत्री को प्रसन्न

उत्तराखंड में कौन सी जगह घूमने के लिए सबसे बेस्ट, PM मोदी ने खुद बताया 

Cricket World Cup 2023: भारत ने टॉस जीत कर क्या करने का लिया निर्णय, जानें

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular