Tuesday, July 9, 2024
HomeKaam Ki BaatJoshimath land subsidence: प्रभावित घरों को तोड़ने पहुंचा बुल्डोजर, लोगों को किया...

Joshimath land subsidence: प्रभावित घरों को तोड़ने पहुंचा बुल्डोजर, लोगों को किया गया विस्थापित

जोशीमठ में हो रहे भू-धसाव के चलते लोगो को अपना आशियाना छोड़कर विस्थापन करना पड़ रहा है. कई मकानों की दीवारों में दरारे आ गईं हैं जिनको को चिन्हित कर विशेषज्ञों की देखरेख में तोड़ा जाएगा.

- Advertisement -

देहरादून : चमोली के जोशीमठ में हो रहे भू-धसाव के कारण वहा की कई इमारतों में दरार आ गई है. जिन घरों और बिल्डिंग्स में दरार की खबरें हैं उनको चिन्हित कर आज से तोड़ने का किया जा रहा है.

इस कड़ी में जोशी मठ में आज प्रतिष्ठित और सबसे पुराने होटलों में से एक होटल मलारी को तोड़ने के लिए बुलडोजर गया. इस दौरान मौके पर एसडीआरएफ तैनात किया गया और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट की गई.

क्या बोले होटल मालिक ?

होटल के मालिक ठाकुर सिंह राणा ने बताया कि “अगर जनहित में मेरा होटल गिराया जा रहा है तो मैं सरकार और प्रशासन के साथ हूं, भले ही मेरे होटल में आंशिक दरारें ही क्यों न हों. लेकिन मुझे नोटिस दिया जाना चाहिए था और मूल्यांकन किया जाना चाहिए था. मैं मूल्यांकन के लिए आग्रह करता हूं.

वही ध्वस्तीकरण को लेकर चमोली के जिलाधिकारी ने बताया कि असुरक्षित जोन के तहत चिह्नित भवनों को खाली करा दिया गया है और इसके आसपास के बफर जोन को भी खाली कराया जा रहा है. आज सीबीआरआई, रुड़की से एक टीम यहां आएगी और वे उन इमारतों की पहचान करेगी जिन्हें गिराने की जरूरत है और उनके मार्गदर्शन में आगे की कार्रवाई की जाएगी.

लोगों ने बयां किया अपना दर्द

जोशीमठ में हो रहे भू-धसाव के चलते लोगो को अपना आशियाना छोड़कर विस्थापन करना पड़ रहा है. कई मकानों की दीवारों में दरारे आ गईं हैं जिनको को चिन्हित कर विशेषज्ञों की देखरेख में तोड़ा जाएगा. लोगों का कहना है कि जिन मकानो को तोड़ दिया जाएगा उनसे उनकी कई यादें जुड़ी हुईं हैं.

वही एक प्रभावित महिला बिंन्दू देवी ने बताया कि “यह मेरा मायका है. मेरी शादी 19 साल की उम्र में हुई थी. मेरी मां 80 साल की हैं और मेरा एक बड़ा भाई है” हमने मेहनत करके और कमाई करके यह घर बनाया है. 60 साल हम यहां रहे लेकिन अब सब खत्म हो रहा है और सब छोड़क कर जाना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- हादसा: Yamuna Expressway पर बड़ा हादसा, 5 गाड़ियां आपस में भिड़ीं, विदेशी पर्यटकों समेत कई घायल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular