Sunday, April 14, 2024
HomeLatest NewsUP में आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्तियां, 12वीं पास भी कर सकता...

UP में आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्तियां, 12वीं पास भी कर सकता है अप्‍लाई

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP: उत्तर प्रदेश सरकार ने बाल विकास के क्षेत्र में काम करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 531 रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की है। ये भर्तियां लखनऊ में निकाली गई हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी, जिसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट upanganwabidharti.in पर उपलब्ध होगी।

कौन कर सकता है आवेदन 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना चाहिए और उनकी अधिकतम योग्यता एमए निर्धारित की गई है। पात्र होने के लिए आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, आवेदक को उसी गांव का निवासी होना चाहिए जहां वह आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए आवेदन कर रही है।

कैसे होगा चयन

चयन प्रक्रिया में योग्यता महत्वपूर्ण होगी और इसके लिए पांच सदस्यीय जिला चयन समिति का गठन किया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया में बीपीएल विधवा महिलाओं और बीपीएल तलाकशुदा महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा इन क्षेत्रों में योग्य उम्मीदवारों के अभाव में अन्य महिलाओं को भी अवसर प्रदान किये जायेंगे।

यह भर्ती अवसर उत्तर प्रदेश के गांवों में महिला उत्थान और बाल विकास को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल रोजगार के अवसर मिलेंगे बल्कि महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular