Wednesday, June 26, 2024
HomeKaam Ki BaatBusiness Startup : ऐसे पूरा करें अपने स्टार्टअप का सपना, जानें कैसे...

Business Startup : ऐसे पूरा करें अपने स्टार्टअप का सपना, जानें कैसे जुटाए फंड

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Business Startup : अगर आप भी ब्याज दर चुकाने के डर से अपना बिजनेस शुरू (Business Startup) करने का सपना पूरा नहीं कर पा रहे है, तो ये खबर आपके लिए है। इस खबर में हम आपको बताएंगे किस तरह से आप कम ब्याज में बैंक की किस्त पूरी कर सकते है।

दरअसल, कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले वित्त की जरूरत होती है। जिसके कारण बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक से लोन लेना पड़ता है। जिसकी दर ब्याज के जरिए चुकानी पड़की है। लेकिन अक्सर बैंक से लिया गया लोन किस्त चुकाने में चला जाता है।

जिसके चलते बिजनेस शुरू करने लिए बैक से लिया गया 10 लाख का लोन किस्म भरते – भरते 20 लाख का हो जाता है । ऐसे में आपको ये समस्या न हो उसके लिए हम आपको बताएंगे आप बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा कहा से ले सकते है वो भी बिना किसी ब्याज दर के डर से।

क्या है एंजेल इन्वेस्टर्स

आपने एंजेल इन्वेस्टर्स का नाम तो सुना ही होगा। यदीं नहीं तो हम आपको बताते है। साथ ही किस तरह एंजेल इन्वेस्टर्स लोगों की मदद करता है उनके सपने साकार करने में । सबसे पहले जान लेते है एंजेल इन्वेस्टर्स है क्या ? एजेंल इन्वेस्टर्स बिजनेस की शुरुआत या एक्सपेंशन के लिए आपको फंड प्रोवाइड कराते है और न ही एंजेल इन्वेस्टर्स आपसे किसी ब्याज की डिमांड करता है। सिर्फ एंजेल इन्वेस्टर्स कंपनी को आपसे अपने बिजनेस में हिस्सेदारी चाहिए होती है। । यह हिस्सेदारी कितनी भी हो सकती है। यह पूरी तरह उद्यमी और इन्वेस्टर के बीच हुई समझौते पर निर्भर होता है।

एंजेल इन्वेस्टर्स से कैसे होता है फायदा ?

स्टार्टअप नवगति के सीईओ और सह-संस्थापक वैभव कौशिक के अनुसार, स्टार्टअप से फंडिंग लेना बिजनेस के लिए सही माना जाता है। इससे बिजनेस शुरू करने के लिए फंडिंग तो मिलती ही है। साथ ही बिजनेस स्टार्ट करने का सही तरिका भी बताया जाता है। हर तरिके से आपको गाइड किया जाता है।

एंजेल इन्वेस्टर्स वित्त के साथ साथ बिजनेस शुरू करने में भी मदद करता है । यहीं कारण करोड़ों की संख्या में लोग इस एंजेल इन्वेस्टर्स का फायदा पहले से ही उठा चुके है। बकौल वैभव, इससे आपको वित्तीय सहायता के साथ-साथ अच्छी गाइडेंस भी मिलती है । जो किसी बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से हासिल करना मुश्किल है।

वहीं लौनटैप के चीफ बिजनेस ऑफिसर अमित वेंकेश्वर कहते है कि, “एंजेल इन्वेस्टर्स फंडिग के मामले में सही माना जाता है। बिना किसी झंझट के और बिना किसी लंबे प्रोसेस के आप यहां से फंड ले सकते हो। और गतिशील लाभ प्रदान करता है।

बकौल वेंकेश्वर, “एंजेल निवेशक न केवल कैपिटल बल्कि स्ट्रैटेजिक गाइडेंस,इंडस्ट्री इनसाइट्स और तेज़ निर्णय लेने की प्रक्रिया भी प्रदान करते हैं । एंजेल इन्वेस्टर्स से फंडिंग का मतलब है कि आपको उनके प्रति कमिटमेंट दिखाना पड़ता है कि इसमें कंपनी की हर अपडेट इन्वेस्टर्स को पहुंचाना शामिल है ।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular