Sunday, June 2, 2024
HomeKaam Ki BaatCBI raid : सरकारी बैंक के 67 ठिकानों पर CBI की रेड,...

CBI raid : सरकारी बैंक के 67 ठिकानों पर CBI की रेड, मिली हजारों करोड़ की गड़बड़ी, देखे लिस्ट

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), CBI raid: सार्वजनिक क्षेत्र के यूको बैंक को लेकर एक बड़ी खबर आई है। केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) (CBI raid) ने संदिग्ध आईएमपीएस लेनदेन के मामले में दो राज्यों में 67 स्थानों पर छापेमारी की है। ये लेनदेन 800 करोड़ रुपये से ज्यादा के हैं। छापेमारी के दौरान सीबीआई ने इन ठिकानों से कई अहम दस्तावेज और डिजिटल डिवाइस जब्त किए हैं। इस संबंध में पिछले साल नवंबर 2023 में शिकायत दर्ज की गई थी और जांच के बाद अब एक बड़ी छापेमारी की खबर आई है।

8,53,049 से ज्यादा IMPS ट्रांजेक्शन से जुड़ा (CBI raid)

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला 8,53,049 से ज्यादा IMPS ट्रांजेक्शन से जुड़ा है, जिसके जरिए यह पैसा ट्रांसफर किया गया। ये सभी ट्रांजेक्शन पिछले साल 10 नवंबर से 13 नवंबर 2023 के बीच किए गए थे। बताया गया था कि सात निजी बैंकों के 14,600 खातों से यूको बैंक के 41,000 खाताधारकों के खातों में गलत तरीके से आईएमपीएस ट्रांजैक्शन किए गए थे।

IMPS लेनदेन क्या हैं?

इमीडिएट पेमेंट सर्विस यानी आईएमपीएस दरअसल बैंक द्वारा दी जाने वाली एक सेवा है जिसके जरिए लोगों को इंटरनेट और फोन बैंकिंग के जरिए तुरंत पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है। रियल टाइम ट्रांजैक्शन के चलते ज्यादातर लोग इस पेमेंट सर्विस का ही इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, इस सेवा के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक द्वारा एक सीमा भी निर्धारित की जाती है, जिसके कारण अधिक राशि का लेनदेन नहीं किया जा सकता है।

पिछले साल 13 छापेमारी

इस छापेमारी के बारे में सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि बुधवार को राजस्थान और महाराष्ट्र में की गई यह छापेमारी उन लोगों पर केंद्रित थी, जिन्होंने यूको बैंक आईएमपीएस लेनदेन में पैसे प्राप्त किए और इसे बैंक को वापस नहीं किया। सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि इससे पहले दिसंबर 2023 में भी कोलकाता और मैंगलोर में निजी व्यक्तियों और यूको बैंक के अधिकारियों से जुड़े 13 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी।

PM मोदी और CM योगी को जान से मारने की धमकी, जानिए पूरा मामला

यूको बैंक के शेयरों पर असर

सीबीआई छापे की इस खबर का असर सरकारी बैंकों के शेयरों पर पड़ा है। गुरुवार को शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत में यूको बैंक के शेयर 58.90 रुपये पर खुले और बाजार बंद होने पर 2. 48 फीसदी की गिरावट के साथ 57.10 रुपये पर बंद हुए। इस बैंकिंग शेयर का ऑल टाइम हाई लेवल 70.65 रुपये और निचला लेवल 22.25 रुपये है।

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular