Friday, February 23, 2024
HomeLatest NewsChardham Yatra 2024: जानें कब होगा चारों धामों के कपाट खुलने का...

Chardham Yatra 2024: जानें कब होगा चारों धामों के कपाट खुलने का ऐलान, बदरीनाथ धाम में प्रक्रिया शुरू

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ), Chardham Yatra 2024 : चारधाम यात्रा 2024 के लिए बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज रविवार को जोशीमठ के गाडूघड़ा (तेल कलश) नृसिंह मंदिर से पूजा-अर्चना के बाद योग बद्री पांडुकेश्वर के लिए रवाना हो गए हैं। पांडुकेश्वर में कुबेर महायज्ञ एवं श्रीमद्भागवत कथा में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने तेल कलश का स्वागत किया।

आपको बता दें कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख बसंत पंचमी (14 फरवरी) को नरेंद्र नगर स्थित राजदरबार में तय की जानी है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तैयारी शुरू हो गई है।

14 फरवरी को सुबह 10 बजे से धार्मिक अनुष्ठान शुरू होगा. उसी दिन तेल कलश यात्रा की तिथि भी तय की जायेगी. सबसे पहले गाडू घड़ा को डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत द्वारा राजमहल को सौंपा जाएगा। इसके बाद महल से तेल कलश में तिल का तेल डालकर कपाट खुलने से पहले बद्रीनाथ धाम के लिए रवाना होगी।

इसके अलावा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 8 मार्च, शुक्रवार को शिवरात्रि के अवसर पर पंच केदार गड़स्थल ओकारेश्वर मंदिर, ऊखीमठ, रुद्रप्रयाग में विधि विधान से गणना के बाद उसी दिन तय की जाएगी। भगवान केदारनाथ की पंचमुखी भोगमूर्ति के केदारनाथ धाम प्रस्थान का कार्यक्रम भी तय किया जाएगा। साथ ही इस बार अक्षय तृतीया 10 मई को है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर खुलते हैं। जिसका शुभ मुहुर्त अप्रैल में घोषित किया जाएगा।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular